योगी सरकार का आदेश, एक सप्ताह के अंदर अपना ट्विटर अकाउंट बनाएं सभी विभाग

84
SHARE

उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी विभागों को एक सप्ताह के अंदर अपने-अपने विभाग का ट्विटर एकाउंट खोलने और उस पर आई समस्याओं का निस्तारण कर अपने विभाग के कार्यो के बारे में बताने के निर्देश दिये हैं.

सूचना विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने यहां एक विभागीय कार्यशाला में निर्देश दिये कि सभी सरकारी विभाग एक सप्ताह के अंदर अपना ट्विटर अकाउंट खोलें. विभाग के इन ट्विटर अकाउंट से जनता की समस्याओं का समय से समाधान होगा तथा विभागों में आपस में सामंजस्य भी बनेगा. इसके साथ ही जनता सीधे सरकार से जुड़ सकेगी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूचना विभाग से कहा था कि वह केंद्र सरकार की तर्ज पर उत्तर प्रदेश शासन के सभी विभागों को ट्विटर से जोड़े. उत्तर प्रदेश के पुलिस विभाग के ट्विटर एकाउंट के एक लाख 77 हजार फालोअर हैं और यह जनता की समस्याओं को सुलझाने में मददगार साबित हो रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ट्विटर एकाउंट पर पांच लाख 22 हजार फालोअर हैं और वह इसका इस्तेमाल अपने रोजाना के कामों के बारे में जानकारी देने के लिये करते हैं.

राज्य पुलिस ने पिछले साल ट्विटर आधारित समाधान सेवा शुरू की थी, जिसके जरिये लाखों शिकायतों का निस्तारण किया गया. उत्तर प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य बना जहां शिकायतों का बेहतर ढंग से निस्तारण के लिये सभी थानों को ट्विटर सेवा से जोड़ा गया.

पूर्व में ऐसी पहल केंद्र सरकार के विदेश मंत्रालय, रेलवे तथा वाणिज्य मंत्रालय द्वारा की गई थी. उत्तर प्रदेश में यह सम्पूर्ण प्रक्रिया ट्विटर के कस्टमर रिलेशन मैनेजमेंट प्लेटफार्म पर आधारित है. इसके जरिये शिकायतों को संबंधित जिलों के पास भेजा जाता है.