ओम प्रकाश राजभर की पार्टी सुभासपा की नजर अब यहां है, तैयारी तेज

942
SHARE

उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा के साथ साझीदार रह चुकी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी लोकसभा चुनावों में भले ही जीत हासिल नहीं कर सकी, लेकिन पार्टी ने जिन सीटों पर चुनाव लड़ा वहां पर इतने वोट हासिल किए कि उसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। पार्टी कम तैयारी के बाद ऐसे प्रदर्शन से उत्साहित है और अब उसकी नजर अन्य राज्यों के विधानसभा चुनावों पर है। सुभासपा अब महाराष्ट्र और बिहार के आगामी विधानसभा चुनावों में हिस्सा लेने की तैयारी में है।

महाराष्ट्र में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं जबकि बिहार में अगले साल के आखिर में चुनाव होने हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में भी 12 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। सुभासपा यूपी के उपचुनाव में तो पूरी ताकत के साथ लड़ने की तैयारी में है ही उसकी नजर महाराष्ट्र और बिहार पर भी है। पार्टी इसके लिए इन राज्यों में गठबंधन की संभावनाएं भी तलाश रही है।

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरविंद राजभर ने एक ताजा इंटरव्यू में कहा है कि यूपी में सपा और बसपा दोनों ही पार्टियों के नेताओं के साथ पार्टी संपर्क में है और यह दोनों ही दल उससे गठबंधन चाहते हैं। संभावना है कि सीटों पर तालमेल और अन्य मुद्दों पर उपचुनावों तक सहमति बन जाएगी और गठबंधन आकार ले लेगा। सुभासपा का दावा रहा है कि उसने भाजपा को लगभग सवा सौ सीटें जीतने में मदद की थी और जिस भी नई पार्टी के साथ उनकी पार्टी का गठबंधन होगा उसे भी वैसा ही फायदा मिलेगा।

अरविंद राजभर के मुताबिक यूपी से बाहर भी सुभासपा काफी प्रभावी भूमिका में रहेगी। उनका दावा था कि बिहार में सत्तारूढ़ जेडीयू और आरजेडी दोनों ही उसके साथ गठबंधन के लिए इच्छुक हैं और वहां भी जल्दी ही सुभासपा का गठबंधन आकार ले लेगा। सुभासपा महाराष्ट्र में पहले से ही सक्रिय है, पार्टी नेता ओम प्रकाश राजभर मुंबई में कई सभाएं कर चुके हैं जिनमें काफी अच्छी भीड़ भी जुटी थी। इस साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनावों में पार्टी पूरी तैयारी से हिस्सा लेगी।