उत्तर प्रदेश में जनरल बसों की ऑनलाइन बुक‍िंग, अलीगढ़ बस स्टैंड पर फ्री वाईफाई

77
SHARE

अब उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की जनरल बसों में सीटों की ऑनलाइन बुक‍िंग होगी। पहले ये फैस‍िल‍िटी स‍िर्फ एसी बसों में थी। परिवहन निगम ने अफसरों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग सुविधा शुरू करने के लिए सभी जरूरी तैयारियां पूरी करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

यूपी में 1 अगस्त से सबसे पहले अलीगढ़ के बुद्ध विहार (अलीगढ़), अतरौली, नरौरा (बुलंदशहर), कासगंज, एटा और हाथरस बस स्टैंडों पर फ्री वाईफाई सुविधा शुरू की जाएगी। इसके बाद बाकी बचे बस स्टेशनों को भी फ्री वाईफाई से जोड़ा जाएगा। बस स्टैंडों पर केबल और डिवाइस लगाने का काम चल रहा है जो लगभग पूरा होने को है। डिवाइस लगाने सहित दूसरे कामों की जिम्मेदारी मुंबई की कंपनी को दी गई है।

परिवहन निगम के पीआरओ अनवर अंजार ने बताया, ”राज्य में अभी परिवहन निगम के तहत कुल 12,219 बसें चल रही हैं। इसमें 3200 लग्जरी बसें भी शामिल हैं। एसी बसों में एडवांस में ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा पहले ही शुरू की जा चुकी है, लेकिन जनरल बसों में ये सुविधा किसी कारण से शुरू नहीं हो पाई थी।”

परिवहन निगम के नए एमडी पी. गुरू प्रसाद ने चार्ज संभालने के बाद अफसरों को जनरल बसों में भी एडवांस ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए तैयारियों को पूरा करने के निर्देश जारी किए हैं।”

परिवहन निगम के एमडी पी. गुरु प्रसाद ने अफसरों को एसी बसों में बेसिक फैस‍िल‍िटीज पूरा करने का निर्देश दिया है। अफसरों से कहा गया है कि वे खुद मौके पर जाकर बसों में चेक करें कि कोल्ड वाटर और दूसरी जरूरत की चीजें मिल पा रही हैं या नहीं। अगर कोई कमी है तो उस बारे में भी डिपार्टमेंट को सूचित करें। उन्होंने बसों में एलईडी स्क्रीन लगाने, पैसेंजर्स को फ्री वाई-फाई और ऑनलाइन कम्प्लेन की फैसिलिटीज प्रोवाइड कराने का निर्देश जारी किया है।