उद्धव ठाकरे से मिले ओम प्रकाश राजभर, यूपी की सियासत गरमाई

43
SHARE

भाजपा से नाराज चल रहे सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष और राज्य सरकार के कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने रविवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात की है। ओम प्रकाश राजभर की पार्टी और शिवसेना के बीच उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन की बातें काफी पहले से चल रही हैं और इस मुलाकात के बाद तो इस पर मुहर लगती दिखाई दे रही है। कहा जा रहा है कि इस मुलाकात में लोकसभा चुनाव के संबंध में भी ओमप्रकाश राजभर और उद्धव ठाकरे की बात हुई है।


ओम प्रकाश राजभर और शिवसेना नेता संजय राउत के बीच पहले भी बातें हो चुकी हैं। दरअसल शिवसेना आगामी लोकसभा चुनाव अकेले ही लड़ने का ऐलान कर चुकी है और यूपी में वह सहयोगी तलाश रही है। खबरों के मुताबिक शिवसेना यूपी की 25 सीटों पर किस्मत आजमाना चाहती है और उसकी कोशिश भाजपा की सहयोगी पार्टियों के साथ मिल कर लड़ने की है।


इधर भाजपा से नाराज चल रहे ओम प्रकाश राजभर भी लगातार नए विकल्पों पर सोच रहे हैं। उन्होंने पिछले दिनों अपना पिछड़ा वर्ग विभाग मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को वापस करने की पेशकश की थी। उन्होंने अपनी मांगों को लेकर भाजपा को 24 फरवरी तक का अल्टीमेटम भी दिया हुआ है। उनका कहना है कि मांगे नहीं मानी गईं तो 25 फरवरी के बाद उनकी और भाजपा के रास्ते अलग।


इस बीच बीजेपी की तरफ से डैमेज कंट्रोल की कोशिशें शुरू हो गई हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछड़ा वर्ग विभाग वापस करने की राजभर की पेशकश खारिज कर दी है। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को राजभर को करीब घंटे भर तक समझे की कोशिश भी की थी। खबरें हैं कि राजभर जल्दी ही भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से भी मुलाकात करने वाले हैं और उसी दौरान आगे की बातें तय होंगी।

हरहाल राजभर और उद्धव ठाकरे की इस मुलाकात की बात करें तो राजभर की पार्टी सुभासपा और शिवसेना दोनों ने ही भाजपा की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। अगर ये दोनों पार्टियां साथ लड़ती हैं तो भाजपा को अच्छा-खासा नुकसान कर सकती हैं।