लखनऊ और भोपाल पहुंची NIA की टीम, 6 आतंकी अभी फरार हैं

12
SHARE

लखनऊ में ISIS का आतंकी सैफुल्ला को ढेर कर दिया गया, लेकिन पुलिस की मुश्किलें अभी कम नहीं हुई है। सूत्रों के मुताबिक इस गुट में 13 आतंकी शामिल थे, जिनमें से 6 अभी फरार हैं|

जानिए इस घटना से जुड़ी अबतक की बड़ी बातें : 
1. यूपी के डीजीपी जावेद अहमद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मिलने उनके आवास 5-कालिदास मार्ग पहुंचे हैं।

2. एनआईए की टीम  लखनऊ में हुए आतंकी वारदात के घटनास्थल पर पहुंच गई है। साथ ही,  भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन विस्फोट की जांच के लिए भी टीम भोपाल पहुंच चुकी है।

3. लखनऊ में जिस घर में सैफुल्ला एनकाउंटर में ढेर मारा गया, वहां करीब आधा दर्जन मोबाइल और बम बनाने का सामान मिला है। ISIS का झंडा और रेलवे का नक्शा बरामद किए गए हैं।
4. उज्जैन ट्रेन ब्लास्ट और लखनऊ में ढेर आतंकी सैफुल्ला के तार ISIS से जुड़े हैं। सूत्रों के मुताबिक जो खबरें आ रही है उसमें ट्रेन ब्लास्ट करने वाले आतंकी लखनऊ से ही ट्रेन पकड़कर मध्य प्रदेश पहुंचे थे।

5. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस गुट में 13 आतंकी शामिल थे, जिनमें से 6 अभी भी फरार हैं। वहीं इटावा में एक संदिग्ध आतंकी को हिरासत में लिया गया है।

6. उज्जैन ट्रेन में ब्लास्ट करते वक्त आतंकियों ने पाइप बम प्लांट किया था और इसकी तस्वीरें उन्होंने सीरिया भी भेजी। इस बात की पुष्टि इसलिए हो रही है, क्योंकि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी माना है कि ये आतंकी ISIS से जुड़े है और उन्होंने तस्वीरें सीरिया भेजी।

7. लखनऊ में आतंकी सैफुल्ला जिस ठिकाने पर ढेर हुआ, वहां से करीब आधा दर्जन मोबाइल और बम बनाने का सामान मिला है। एटीएस के आईजी असीम अरुण ने बताया कि मारा गया आतंकी ISIS खोरासान मॉड्यूल का सदस्य था ।

8. एटीएस को हाजी कॉलोनी में आतंकी के छिपे होने की खबर कानपुर के जाजमऊ क्षेत्र से पकड़े गए फैजल नाम के आतंकवादी ने दी थी। यह भी पता चला था कि हाजी कॉलोनी में छिपे आतंकवादी के पास एसएलआर और एके-47 जैसे अत्याधुनिक असलहे और गोला-बारूद है। हालांकि घटना स्थल से  एके-47 नहीं मिले हैं। भारी मात्रा में हथियार बरामद किए गए हैं।

9.  यूपी के डीजीपी जावेद अहमद ने एएनआई से कहा है कि कानपुर के बगल से तीन संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं दानिश, मीर हुसैन और आतिश मुजफ्फर को एमपी के पिपरिया से गिरफ्तार किया गया। मोहम्मद फैजल और मोहम्मद इरफान को कानपुर के जाजमऊ से धरा गया। आलम नाम के शख्स की धरपकड़ यूपी के इटावा से हुई।

10. लखनऊ ठाकुरगंज मुठभेड़ में ISIS के खुरासान मॉड्यूल के मारे गए आतंकी के पास से पिस्टल, रिवॉल्वर, चाकू और बम बनाने का सामान बरामद किया गया है|