मुंबई सीरियल ब्लास्ट का आरोपी बिजनौर से गिरफ्तार

97
SHARE

यूपी एटीएस और गुजरात पुलिस की टीम ने बिजनौर से मुंबई ब्लास्ट में टाडा के आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार आरोपी को गुजरात पुलिस ट्रांजिट रिमांड पर अपने साथ ले गई।

बिजनौर के नजीबाबाद से शनिवार को टाडा के आरोपी कदीर अहमद को गिरफ्तार किया गया। कदीर 1993 मुंबई सीरियल ब्लास्ट में हथियार सप्लाई करने में शामिल था। बताया जा रहा है कि सीरियल ब्लास्ट के लिए टाइगर मेमन द्वारा सप्लाई किए गए हथियार और विस्फोटक जो जामनगर (गुजरात) में उतरे थे, उसमें कदीर का भी रोल था। गुजरात पुलिस ने कदीर की ट्रांज़िट रिमांड बनवाकर अपने साथ गुजरात लेकर निकल गई है। ट्रांजिट रिमांड से पहले यूपी एटीएस ने भी कदीर से पूछताछ की।

मुंबई में सिलसिलेवार धमाकों को अंजाम देने के लिए पाकिस्तान से पैसे और हथियार आए थे। इन हथि‍यारों को बॉर्डर से मुंबई तक लाने की जिम्मेदारी टाइगर मेमन की थी। टाइगर ने इस काम के लिए कई लोगों को अपने साथ शामिल किया था। बताया जा रहा है कि बिजनौर से अरेस्ट आरोपी भी टाइगर मेमन की इस टीम में शामिल था।

सीबीआई के मुताबिक टाइगर मेमन धमाकों में इस्तेमाल किए गए हैंड ग्रेनेट, डेटोनेटर और विस्फोटक पदार्थों बाहर से मुंबई में लाया था। इस घटना में शामिल अभियुक्तों को प्रशिक्षण देने में पाकिस्तान और उसकी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

मुंबई ब्लास्ट के मुख्य साजिशकर्ता अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी दाऊद इब्राहिम, उसका भाई अनीस इब्राहिम, छोटा शकील, मुस्तफा दौसा का भाई मोहम्मद दौसा और टाइगर मेमन शामिल हैं। माना जा रहा है कि यह लोग पाकिस्तान में हैं। अभी इस मामले में कुल 33 आरोपी फरार हैं।