अधिकारियों की गाडियों में अब लगेंगी बहुरंगी बत्ती

296
SHARE

पुलिस समेत रक्षा बलों व अन्य जिम्मेदारों के लिए ड्यूटी के वक्त बत्ती लगाने के लिए केंद्र ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। पुलिस अफसर अब बहुरंगी (लाल, नीली व सफेद तीनों को मिलाकर बनी) बत्तियों का ही प्रयोग कर सकेंगे। परिवहन आयुक्त के.रविन्द्र नायक ने पुलिस महानिदेशक और गृह सचिव को पत्र लिखकर कानून व्यवस्था में लगी गाडिय़ों का ब्योरा मांगा है, जिससे नियमों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जा सके।

परिवहन आयुक्त के मुताबिक केंद्र से आये दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि जिस वाहन पर यह बहुरंगी बत्ती लगायी जायेगी उसके विंडस्क्रीन पर सुरक्षा की दृष्टि से एक स्टीकर लगाया जायेगा। इसमें एक होलोग्राम भी होगा। यह स्टीकर सिर्फ एक समय पर एक ही वाहन के लिए जारी किया जायेगा। यही नहीं सार्वजनिक सूचना के तौर पर परिवहन विभाग इस आशय की एक सूची हर साल जारी करेगा, जिससे बत्तियों के लिए अधिकृत लोगों की जानकारी हो सके।

अपर परिवहन आयुक्त विजय कुमार सिंह ने बताया कि इस बहुरंगी बत्ती के इस्तेमाल के लिए जिम्मेदारों को तीन श्रेणियों में रखा गया है। पहली श्रेणी में ड्यूटी के वक्त फायर बिग्रेड से जुड़ी अग्नि नियंत्रित करने वाली गाडिय़ां होंगी। दूसरी श्रेणी पुलिस, रक्षा बलों, अद्र्धसैनिक बलों के वाहनों द्वारा कानून व्यवस्था बनाये रखने के वक्त एवं तीसरी श्रेणी में प्राकृतिक और रासायनिक आपदा के दौरान इस्तेमाल होने वाले वाहन इसके लिए अनुमन्य होंगे।

source-DJ