मुरादाबाद देश का सबसे प्रदूष‍ित शहर, खतरनाक जहरीली हवा

89
SHARE

यूपी के मुरादाबाद की हवा देश में सबसे जहरीली है। केंद्रीय प्रदूषण न‍ियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी इंडेक्स र‍िपोर्ट में देश के प्रदूष‍ित शहरों में मुरादाबाद सबसे टॉप पर है। यहां की हवा में 500 प्रत‍ि घन मीटर प्रदूषण की मात्रा मापी गई है, जो क‍िसी भी जीव-जन्तुओं के ल‍िए खतरनाक है।

देश के टॉप फाइव प्रदूषित शहर-
-मुरादाबाद: 500 प्रति घन मीटर
-गाजियाबाद: 475 प्रति घन मीटर
-नोएडा: 468 प्रति घन मीटर
-हावड़ा: 451 प्रति घन मीटर
-दिल्ली: 448 प्रति घन मीटर

हिन्दू डिग्री कॉलेज की वनस्पति विज्ञान की प्रोफेसर और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की प्रोजेक्ट इंचार्ज अनामिका त्रिपाठी ने बताया, मुरादाबाद ज‍िले में उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा स्थापित वायु गुणवता अनुश्रवण केंद्र द्वारा पिछले दो दिनों में जो आंकड़े रिकॉर्ड किए हैं वो मुरादाबाद के लिए किसी भी मायने में संतोष देने वाले नहीं है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा मंगलवार को जारी डेली एयर इंडेक्स रिपोर्ट में मुरादाबाद को सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की सूची में नंबर एक पर रखा है। मुरादाबाद ज‍िले में रिकॉर्ड किए आंकड़ों में प्रति गहन मीटर में 500 मापा गया है, जबकि दिल्ली में यह आंकड़ा 448 और गाजियाबाद में 475 प्रति घन मीटर मापा गया है।

उन्होंने बताया, मुरादाबाद में प्रदूषण का लेबल ब्लाइंड लेबल पर है। लिहाजा आम लोगों को मास्क पहनना आवश्यक है। जि‍ले के कई हिस्सों में मैनुअल डाटा रिकॉर्ड में हालात बद से बदतर पाए गए हैं।