मोदी ने लॉन्च किया भीम एप

11
SHARE

आज 20 दिसंबर को राजधानी दिल्ली के तालकटोरी स्टेडियम में लकी ग्राहक योजना का पहला लकी ड्रॉ होना है| इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद हैं| उन्होंने इस मौके पर डिजिटल पेमेंट्स को आसान बनाने के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया है| पीएम मोदी ने BHIM ऐप लॉन्च किया है जिसकी मदद से खादी ग्रामोद्योग के खाते में पैसे ट्रांसफर किए|

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नया मोबाइल एप भीम लॉन्च किया। इस मौके पर मोदी ने कहा, ”डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दे रहे लोग भारत की नींव मजबूत करने का काम कर रहे हैं।” मोदी शुक्रवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में डिजि-धन मेला में पहुंचे। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने वाले लोगों और कलेक्टरों को सम्मानित किया।
, “भारत की मुद्रा व्यवस्था में, अर्थ व्यवस्था में किसी एक महापुरुष का साफ नजरिया और योगदान था तो वो नाम है डॉ. भीम राव अम्बेडकर।आज एक और नया काम हुआ। एक नई एप लॉन्च की गई है। इसका नाम भी है। कम लोग जानते हैं कि जिस महापुरुष ने हमें संविधान दिया डॉक्टर भीम राव अम्बेडकर अर्थशास्त्र में निपुणता उनकी सच्ची पहचान थी।झारखंड के किसी गांव में रहने वाले, महिलाओं ने तकनीक को अपनाया। देश में जो लोग इसके साथ जुड़ रहे हैं, वो उज्ज्वल भारत की नींव मजबूत करने का काम कर रहे हैंं। मैं इन्हें बधाई देता हूं|”
मोदी ने कहा- “14 अप्रैल को इस योजना के तहत मेगा ड्रॉ निकाला जाएगा, जिसमें करोड़ों रुपए के इनाम दिए जाएंगे।डिजि-धन व्यापार योजना के तहत उन लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा, जो डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दे रहे हैं।100 दिन में लाखों परिवारों में इनाम जाएगा। पहले दिन जिनका नाम निकला उनमें से 4 लोगों को मैंने खुद इनाम दिया।क्रिसमस के दिन भारत सरकार ने एक गिफ्ट की शुरुआत की थी और उसके तहत आने वाले 100 दिन तक हर दिन 15 हजार लोगों को लकी ड्रा के माध्यम से 1000 रुपए की इनामी योजना शुरू की गई|”
इस मौके पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, ” हम एक ऐसा हिंदुस्तान बना रहे हैं, जो उदयमान है, मजबूत है, ईमानदार है और डिजिटल इंडिया के माध्यम से तकनीकी रूप से मजबूत भारत बना रहे हैं।कुछ ही दिन हुए हैं नोटबंदी को माओवादी, आतंकवादी और हवाला वाले परेशान हैं।बच्चों, महिलाओं और लड़कियों की ट्रैफिकिंग करने वालों का धंधा भी नोटबंदी के चलते चौपट हो गया।कालाबाजार, भ्रष्टाचार, हवाला में लगे लोगों का कारोबार चौपट हो गया|”
प्रधानमंत्री ने लकी ग्राहक योजना और डिजि-धन व्यापार योजना के तहत 7,229 विनर्स लकी ड्रॉ के जरिए चुने।
रविशंकर प्रसाद ने कहा, “केवल 20 दिन में डिजिटल पेमेंट के जमीनी सिपाहियों ने, प्रशासनिक अधिकारियों ने 1 करोड़ 29 लाख लोगों को डिजिटल पेमेंट सिखा दिया। 4 लाख दुकानदारों को प्रशिक्षित कर दिया।ज्यादा लोग डिजिटल पेमेंट करेेंगे तो गरीबों और देश के विकास के लिए पैसे ज्यादा आएंगे।डिजिटल पेमेंट का जो ग्रोथ 400 से 2000 फीसदी हो गई है।जल्द ही हम आधार से पेमेंट को शुरू करने जा रहे हैं, ये एक नई क्रांति होगी|”