यूपी एसईई के बी टेक टॉपर बने मेरठ के प्रखर बिंदल

42
SHARE

प्रदेश के इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित राज्य प्रवेश परीक्षा (एसईई)-2017 के परिणाम आज घोषित कर दिए गए। इसमें बीटेक की प्रवेश परीक्षा में मेरठ के प्रखर बिंदल ने टॉप किया है जबकि लखनऊ के रोहन गुप्ता दूसरे स्थान पर रहे हैं। तीसरा स्थान ग्र्रेटर नोएडा के दिव्यांश चौधरी को मिला है।

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित इस परीक्षा के परिणाम की घोषणा प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन एवं कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने की। आशुतोष टंडन ने बताया कि इस परीक्षा में कुल 169170 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था जिसमें 158468 ने भाग लिया। इसमें 138245 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है, जबकि 20223 अभ्यर्थी असफल घोषित किये गए हैं।

उन्होंने बताया कि बीटेक (बायोटेक) की प्रवेश परीक्षा में प्रत्यूष श्रीवास्तव, एमबीए में शुभम पाठक, बी फार्मा में विनीत सैनी, बीटेक (लेटरल इंट्री) में जय भारद्वाज और एमसीए में अभिनव जैन ने टॉप किया है। संयुक्त टॉपर्स और प्रत्येक कोर्स के पांच टॉपर्स की सूची जारी की गई है। बीटेक परीक्षा के अन्य टॉपरों में चौथे स्थान पर दिल्ली के लक्ष्य सग्गी और पांचवें स्थान पर अलीगढ़ के जतिन वाष्र्णेय हैं।

उन्होंने बताया कि सौ टॉपरों की कॉपी ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी। एक प्रश्न के जवाब में कि रिक्त रह जाने वाली सीटों के लिए क्या उपाय किए जा रहे हैं? उन्होंने कहा कि इसके लिए व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। सरकार 9-10 जून को नोएडा में जॉब फेयर भी लगाने जा रही है। लखनऊ में भी ऐसा ही जॉब फेयर लगाया जाएगा।

प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ योजना के तहत सरकार टॉप करने वाली बालिकाओं को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें इंटरनेट सुविधाओं से युक्त टेबलेट प्रदान करेगी। राज्य प्रवेश परीक्षा के यूजी पाठ्यक्रमों (बीटेक, बीफार्म, बीआर्क आदि) की 80 बालिकाओं, एमबीए पाठ्यक्रम की दस और एमसीए पाठ्यक्रम की 10 बालिकाओं को अक्टूबर में लखनऊ में समारोह का आयोजन कर प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।