बिहार महागठबंधन में तय हुआ कौन कहां से लड़ेगा, पटना साहिब सीट कांग्रेस को मिली

30
SHARE

बिहार में सीट बंटवारे के बाद से इस बात पर काफी विवाद दिख रहा था कि कौन किस सीट से चुनाव लड़ेगा, बहरहार अब इसका फैसला हो गया है। पटना में एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने लोकसभा सीटों को लेकर ऐलान किया कि कौन सा दल कहां से लड़ेगा। सीट शेयरिंग फॉर्मूले में सभी की इच्छाओं का सम्मान किया गया है और थोड़े बदलाव के साथ लगभग सभी को वह मिल गया है जो वह चाहते थे।

समझौते के तहत आजकल सबसे चर्चा में बनी रही पटना साहिब लोकसभा सीट कांग्रेस के खाते में आई है, अब यहां से शत्रुघ्न सिन्हा का कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ना लगभग तय है। आरजेडी के खाते में भागलपुर, बांका, मधेपुरा, दरभंगा, वैशाली, गोपालगंज, सीवान, महाराजगंज, सारण, हाजीपुर, बेगूसराय, पाटलिपुत्र, बक्सर, जहानाबाद, नवादा, झंझारपुर, अररिया, सीतामढ़ी, शिवहर, यह 19 सीटें आई हैं।

कांग्रेस के खाते में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, समस्तीपुर, मुंगेर, पटना साहिब, सासाराम, वाल्मीकि नगर, सुपौल सीटें आई हैं। उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी रालोसपा को काराकाट, उजियारपुर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, और जमुई सीटें मिली हैं। जीतन राम मांझी के हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा को 3 सीटें नालंदा, औरंगाबाद और गया मिली हैं वहीं मुकेश सहनी की वीआईपी पार्टी को 3 सीटें मधुबनी, मुजफ्फरपुर और खगड़िया मिली हैं। सीपीआई (एमएल) को आरा सीट दी गई है।

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में तेजस्वी यादव ने कहा कि महागठबंधन अटूट है और हमने पहले भी कहा है कि यह महागठबंधन जनता के दिलों का गठबंधन है। आने वाली लड़ाई संविधान बचाने की है। लोकतंत्र को बचाने की है। आरजेडी ने अपने कोटे की 19 सीटों में से 18 सीटों के लिए उम्मीदवारों का भी ऐलान कर दिया। एक सीट शिवहर पर बाद में ऐलान होगा।

बिहार में महागठबंधन के उम्मीदवार

आरजेडी के उम्मीदवार

भागलपुर- बुलो मंडल

मधेपुरा- शरद यादव

बांका- जयप्रकाश नारायण यादव

दरभंगा- अब्दुल बारी सिद्दीकी

वैशाली- रघुवंश प्रसाद सिंह

गोपालगंज- सुरेंद्र राम

सीवान-हिना साहब

महाराजगंज- रंधीर सिंह

सारण- चंद्रिका राय

हाजीपुर- शिवचंद्र राम

बेगूसराय- तनवीर हसन

पाटलिपुत्र- मीसा भारती

बक्सर- जगदानंद सिंह

जहानाबाद-सुरेंद्र यादव

झंझारपुर-गुलाब यादव

नवादा- विभा देवी

अररिया-सरफराज आलम

सीतामढ़ी-अर्जुन राय

शिवहर-

कांग्रेस ने बिहार की चार लोकसभा सीटों सुपौल – रंजीता रंजन, समस्तीपुर – डॉ. अशोक राम, सासाराम- मीरा कुमार, और मुंगेर से नीलम देवी को उम्मीदवार बनाया है।

रालोसपा ने अभी सिर्फ एक जमुई सीट पर भूदेव चौधरी का ऐलान किया है। उसके खाते में आई काराकाट, उजियारपुर, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान बाद में किया जाएगा।

हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा से नालंदा सीट पर अशोक कुमार आजाद, औरंगाबाद सीट से उपेंद्र प्रसाद और गया सीट से जीतनराम मांझी खुद उम्मीदवार होंगे।

वीआईपी के अध्यक्ष मुकेश सहनी खगड़िया सीट और मुजफ्फरपुर से डॉ राजभूषण चौधरी निषाद चुनाव लड़ेंगे। वीआइपी मधुबनी सीट पर उम्मीदवार का ऐलान बाद में करेगी।