ISC में लखनऊ की आयुषी 99.25% के साथ देश में दूसरी रैंकिंग पर

73
SHARE

सीबीएससी के कक्षा 12 के परिणाम घोषित करने के एक दिन बाद आज आइएसई तथा आईसीएसई के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया। आईसीएसई में लखनऊ के सिटी मांटेसरी स्कूल गोमतीनगर शाखा की आयुषी श्रीवास्तव ने आल इंडिया रैंकिंग में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। आयुषी को 99.25 प्रतिशत अंक मिले हैं।

सिटी मांटेसरी स्कूल की ही वेदांशी गुप्ता तथा लखनऊ के सेंट एग्निस लोरेटो डे स्कूल की युक्ता मीना को 99 प्रतिशत अंक मिले हैं। यह दोनों देश की मेरिट लिस्ट में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं। आइसीएससी में गोरखपुर के महीस बैजल को 98.10 प्रतिशत अंक मिले हैं। गोरखपुर के लिटिल फ्लावर स्कूल धर्मपुर, महीस बैजल ने 98.10 फीसद अंक प्राप्त किया। वह गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्रो संजय बैजल के पुत्र हैं।

उत्तर प्रदेश में 12वीं में लखीमपुर खीरी के अक्षय कुमार सिंह को जिले में सर्वाधिक 97. 20 प्रतिशत अंक मिले हैं। इसी जिले के आर्यन वर्मा 97 अंक लेकर दूसरे नंबर पर हैं।

गोरखपुर में आईसीएसई की दसवीं में लिटिल फ्लावर स्कूल राप्तीनगर, गोरखपुर की छात्रा आराध्या मिश्र ने सर्वाधिक 97.6 फीसद अंक अर्जित कर गोरखपुर क्षेत्र में प्रथम स्थान हासिल किया है।

लखीमपुर में आईसीएसई बोर्ड में 12वीं कक्षा में अक्षय कुमार सिंह ने जिले में 97.2 प्रतिशत हासिल किया। आर्यन वर्मा 97 प्रतिशत अंक पाकर अब तक दूसरे नंबर पर हैं। जिले में लखनऊ पब्लिक स्कूल के 20 से अधिक बच्चों ने हासिल किए 90 फीसदी से ऊपर अंक।

आईसीएसई बोर्ड के इंटरमीडिएट में स्प्रिंग फील्ड कालेज के अनुभव गुप्ता ने 98.75 फीसद अंक के साथ जिला टॉप किया है। इसी स्‍कूल के विश्वास गुप्ता 98.25 फीसद अंकों के साथ दूसरे नंबर रहे। वहीं दसवीं में विल्‍सोनिया कालेज के प्रयांक गुप्ता ने 96.2 फीसद अंकों के साथ जिला टॉप किया। दसवीं में दूसरे नंबर पर 96 फीसद अंक के साथ स्प्रिंग फील्ड की स्वाति तोमर रहीं।

प्रतापगढ़ में आइसीएसई र्ड के एक मात्र विद्यालय प्रभात एकेडमी के प्रांशु श्रीवास्तव ने 10 वीं की परीक्षा में 90 फीसद अंक हासिल कर जहां जिले में टाप किया वहीं 12वीं की परीक्षा में शाश्वत चित्रांश ने 92 फीसद अंक हासिल कर टापर बने। इसके साथ ही 10वीं की परीक्षा में दूसरे स्थान पर रहे रुद्राक्ष श्रीवास्तव को 89.16 तथा तीसरे स्थान पर रहे यश सिंह को 88.5 फीसद अंक मिले। इसी प्रकार 12वीं की परीक्षा में जिले में दूसरे स्थान पर रहे आयुष को 89.2, तीसरे स्थान पर रहे अभ्युदय प्रताप सिंह को 89 फीसद अंक मिले हैं।

इंडियन सर्टिफिकेट फॉर सेकेंडरी एजुकेशन (आइसीएससी) की ओर से आयोजित 10वीं और 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए थे। पहले घोषणा की गई थी कि द काउंसिल फॉर इंडियन सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन 29 मई को शाम 3 बजे परीक्षा के परिणाम जारी कर देगा और बोर्ड ने तय समय पर परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा के रिजल्ट देख सकते हैं। आईसीएसई बोर्ड में सीबीएसई के मुकाबले कम लोग आवेदन करते हैं। आईसीएसई बोर्ड ने अंग्रेजी के पेपर के साथ 10 मार्च से 10 वीं परीक्षा का आयोजन शुरू किया था और परीक्षाएं 21 अप्रैल 2017 तक चली थीं। इस परीक्षा में 176327 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। पिछले साल 168591 उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया था, जिसमें 98.50 उम्मीदवार पास हुए थे और इस परीक्षा के नतीजे 6 मई को घोषित कर दिए गए थे। इस बार परीक्षा के नतीजे घोषित होने में देर हो गई है।

source-DJ