आगरा सहित अन्य स्थल देखने को IRCTC लाया 540 रुपये का सबसे सस्ता टूर पैकेज

63
SHARE

भारतीय रेल अपने ग्राहक बढ़ाने के लिए कई प्रकार की सुविधाएं भी उपलब्ध कराता है. छुट्टियों का मौसम है. स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई हैं. हर परिवार ऐसे में अपने-अपने बजट के हिसाब से घूमने की योजना बनाता है. बजट का नाम आते ही जेब पर सबकी नजरें जाती हैं और कहां से सबसे सस्ता और आरामदायक पैकेज मिले यह खोजने में काफी समय लग जाता है. कई बार लोग अपने मित्रों और परिवार के अन्य सदस्यों से इस बात की जानकारी लेते हैं जबकि आजकल इंटरनेट के जमाने में काफी कुछ हाथ में मौजूद मोबाइल पर ही मिल जाता है.

वैसे घूमने जाने में और वो भी परिवार के सदस्यों के साथ कहीं पर जाने में दो बाते सबसे अहम हैं वह हैं, कितना खर्चा आ रहा है और जहां जा रहे हैं, ठहरने का इंतजाम है, जिस साधन से जा रहे हैं वह कितना सुरक्षित हैं. सुरक्षा सबसे अहम बन जाता है क्योंकि घूमने का विचार बनाते ही आदमी जेब के बारे में सोचता जरूर है पर सुरक्षा के हिसाब से थोड़ा ऊपर नीचे करने को तैयार रहता है.

यही वजह है कि लोग इंटरनेट पर मौजूद तमाम जानकारी होने के बावजूद यहां से बुकिंग करने में थोड़ा हिचकिचाते हैं. अपने करीबियों की सलाह ऐसे में अहम हो जाती है. अधिकतर परिवार सलाह पर काम योजना बनाते हैं. लेकिन अगर देश में एक विश्वसनीय संस्था ऐसा कोई पैकेज उपलब्ध कराती है तो लोगों को कोई दिक्कत नहीं होगी.

भारतीय रेल ने अपने ग्राहकों के लिए इस प्रकार के पैकेज तैयार किए हैं. यह पैकेज भारतीय रेल की कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) के जरिए उपलब्ध कराए जा रहे हैं. आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर कई पैकेज दिए गए हैं और लोग उसमें से अपनी जरूरतों और इच्छाओं के अनुसार पैकेज चुन सकते हैं.

आज हम यहां पर दिल्ली से आगरा जाने की बात करेंगे. बच्चों की बात हुई है तो दिल्ली से आगरा की ट्रिप बच्चों के साथ पूरे परिवार के लिए एक अच्छा विकल्प है. आईआरसीटीसी (IRCTC) की साइट के मुताबिक सबसे सस्ता पैकेज 540 रुपये प्रति व्यक्ति का होगा, यदि कम से कम तीन लोगों के लिए पैकेज लिया जाए. यह पैकेज हाफ डे पैकेज है और मॉर्निंग या इवनिंग सेशन के हिसाब से लिया जा सकता है. दो लोगों के लिए पैक खरीदने पर 840 रुपये प्रति व्यक्ति लगेंगे जबकि एक आदमी के लिए पैक खरीदने पर 1620 रुपये लगेंगे. इस पैक में एसी कार भी उपलब्ध कराने की बात कही गई है.

 

आईआरसीटीसी (IRCTC) की साइट पर आगरा से जुड़े 12 पैकेज दिए गए हैं. यह पैकेज आधे से लेकर दो दिन तक के हैं. इसमें आगरा के साथ साथ ग्वालियर, मथुरा और वृंदावन को भी जोड़ा गया है. साधारण होटल से लेकर पांच सितारा होटल तक में रुकने की व्यवस्था की गई है. लेकिन गौर करने की बात यह है कि इसी के साथ पैकेज के रेट भी तय किए गए हैं.
irctc agra package

हम यहां पर आधे दिन के पैकेज की बात कर रहे हैं जिसे साइट पर 1620 रुपये प्रति व्यक्ति दिया गया है. रेलवे की साइट के मुताबिक पैकेज का नाम हाफ डे आगरा टूर विदआउट गाइड- मॉर्निंग सेशन रखा गया है. आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से कार यात्री को पिकअप करेगी. शुक्रवार को छोड़कर बाकी दिन यह पैकेज उपलब्ध है. इस पैकेज में आगरा के विश्व प्रसिद्ध ताज महल को घुमाने के अलावा आगरा का किला दिखाया जाएगा. बाद में आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर यात्री को कार छोड़ देगी.

source-NDTV