चीन का आरोप- भारतीय सेना ने की घुसपैठ की कोशिश, मानसरोवर यात्रा पर रोक सुरक्षा कारण से

50
SHARE

चीन ने आरोप लगाया है कि भारतीय सेना ने चीन की सीमा में घुसपैठ की कोशिश की है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बयान जारी करते हुए कहा है कि वो भारत से अनुरोध करते हैं कि जिन जवानों ने सीमा को पार किया है वो उसे वापस बुलाए।

चीन ने कहा है कि भारत-चीन सीमा पर शांति के लिए जरूरी है कि सरकार इसे गंभीरता से ले और सीमा पार करने वाले जवानों को वापस बुलाए। भारत, चीन की क्षेत्रीय सीमाओं और उसकी संप्रभुता का सम्मान करे। इससे पहले चीन के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को ही बयान जारी करके कहा था कि भारतीय सेना ने उसे भारत-चीन सीमा के सिक्किम खंड में सड़क बनाने से रोका है। इस डोंगलंग निर्माण क्षेत्र का चीन अपनी सीमा में होने का दावा करता आया है।

साथ ही चीनी सैनिकों ने कैलाश मान सरोवर यात्रा पर जा रहे दर्शनार्थियों के जत्थे को रोकने के लिए सुरक्षा कारणों का हवाला दिया है। दोनों देशों की सेना के बीच कथित तौर पर महीने की शुरुआत में तनावपूर्ण संघर्ष सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने मानसरोवर यात्रा पर रोक के लिए सुरक्षा कारणों की बात कही है। चीन का कहना है कि मामले को लेकर दोनों देशों के विदेश मंत्रालय के बीच इस बारे में बातचीत चल रही है।