आज भारत 11 पाकिस्तानी कैदियों को रिहा करेगा

39
SHARE

शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) की मीटिंग में हिस्सा लेने के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से हुई पीएम नरेंद्र मोदी की अनौपचारिक मुलाकात के बाद भारत ने पाक के 11 कैदियों को रिहा करने का निर्णय लिया है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, सभी 11 कैदियों को आज रिहा किया जाएगा। कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में पाक पीएम और मोदी के बीच मुलाकात के बाद सरकार का यह फैसला अहम माना जा रहा है।

हालांकि पाकिस्तान ने भारत के इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सभी आरोपियों ने अपनी तय सजा को पूरा कर लिया है लिहाजा भारत उन्हें रिहा कर रहा है।

जबकि भारतीय अधिकारियों ने कहा कि रिहाई मानवीय मुद्दे के आधार पर तय की गई है। और कथित भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव मामले में भारत के रुख में इस निर्णय के बाद कोई बदलाव नहीं आएगा। यह फैसला पाकिस्तान के प्रति सद्भावना के आधार पर लिया गया है।

पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के जन्मदिन पर पिछले साल दिसंबर में वहां की जेलों में बंद 200 भारतीय मछुआरों को रिहा किया था। इसके बाद पाकिस्तान ने एक भारतीय सैनिक चांडी बाबूलाल चव्हाण को भी रिहा कर दिया था। चव्हाण अनजाने में पाकिस्तान की सीमा में प्रवेश कर गए थे।