दूसरे टेस्ट में भारत जीत के करीब पहुंचा

9
SHARE

भारत और इंग्लैंड के बीच डॉ. वाई. एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत ने मैच को पूरी तरह से अपने पाले में कर लिया है। पहली पारी में इंग्लैंड पर 200 रनों की लीड लेने के बाद टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 3 विकेट खोकर 98 रन बना लिए हैं। कप्तान विराट कोहली 56 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। वहीं रहाणे (22) रन पर उनका साथ निभा रहे हैं।

5 टेस्ट मैचों की इस सीरीज के दूसरे टेस्ट में अब इंग्लैंड टीम को यहां हार से कोई करिश्मा या खराब मौसम ही बचा सकता है। वैसे विशाखापट्टनम में मौसम अगले दो दिनों तक भी खुशनुमा ही बना रहेगा, तो ऐसे में इंग्लैंड को यह हार टालने के लिए अपने किसी खिलाड़ी से असाधारण प्रदर्शन की ही दरकार होगी।

इससे पहले शनिवार को भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन कर इंग्लैंड की पहली पारी 255 रनों पर समेट दिया। बेन स्टोक्स (70), जॉनी ब्रेस्टो (53) और जोए रूट (53) की ओर से खेली गई अर्धशतकीय पारियों के बावजूद इंग्लैंड की टीम भारतीय गेंदबाजों के आगे टिक नहीं पाई और 255 रन बनाकर दूसरे सत्र की समाप्ति से पहले ही ऑल आउट हो गई।

रविचंद्रन अश्विन ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 255 रनों के स्कोर पर ही इंग्लैंड के दो बल्लेबाजों स्टुअर्ट ब्रॉड (13) और जेम्स एंडरसन को पगबाधा आउट कर मेहमान टीम की पारी को समेट दिया। एंडरसन बिना खाता खोले ही पविलियन लौट गए। भारत की ओर से अश्विन ने सर्वाधिक पांच विकेट लिए, जबकि मोहम्मद शमी, उमेश यादव, रवींद्र जाडेजा और जयंत यादव को एक-एक सफलता हासिल हुई।

इससे पहले, भारत ने अपनी पहली पारी में कप्तान विराट कोहली (167) और चेतेश्वर पुजारा (119) की शतकीय पारियों की बदौलत 455 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया। इस पारी में 58 रनों का अहम योगदान देने वाले रविचंद्रन अश्विन ने अपने टेस्ट करियर का आठवां अर्धशतक भी पूरा किया।

इंग्लैंड को ऑल आउट करने के बाद बैटिंग करने आई भारतीय टीम की दूसरी पारी में भी शुरुआत अच्छी नहीं रही। 40 रन जोड़ते-जोड़ते टीम इंडिया के टॉप 3 बैट्समैन को इंग्लिश गेंदबाजों ने पविलियन भेज दिया। 16 के कुल स्कोर पर मुरली विजय ब्रॉड की गेंद पर जोए रूट को कैच थमा बैठे। मुरली के बाद राहुल भी स्टुअर्ट ब्रॉड का शिकार बने। इसके बाद 40 रन के स्कोर पर जिम्मी एंडरसन ने पुजारा को बोल्ड कर इंग्लैंड को राहत की सांस लेने का मौका दिया।

हालांकि इसके बाद कोहली और रहाणे ने पारी को संभाला और दिन का खेल खत्म होने तक दोनों ने मिलकर 58 रन जोड़ लिए। कोहली 56 रन बनाकर नाबाद हैं, वहीं रहाणे 22 रन पर कोहला का साथ निभा रहे हैं।