स्मिथ की कप्तानी पारी के बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे टेस्ट के पहले दिन बनाये 299/4

14
SHARE

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मैच में वापसी कर ली है. पहले सेशन में 3 विकेट गंवाने के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ ने दूसरे सेशन में टीम को मजबूत स्थिती में ला खड़ा किया है. इस सेशन में मेहमान टीम 83 रन बनाए जबकि उसने महज़ 1 विकेट गंवाया. स्मिथ ने पहले हेंडस्कॉंब के साथ मिलकर 51 रन और फिर मैक्सवेल के साथ मिलकर 54 रनों की अहम साझेदारी निभाई.

 

इस सेशन में टीम इंडिया के गेंदबाज़ विकेटों के लिए तरसते रहे. उमेश यादव ने सेशन में एकमात्र विकेट चटकाया. साथ ही इस सेशन में भारतीय टीम को कप्तान कोहली के चोटिल होने के रूप में एक बड़ा झटका लगा. हालांकि ऐसी उम्मीद है कि वो दिन के आखिरी सेशन में फिर से मैदान पर उतरेंगे.

इससे पहले अपना 800वां टेस्ट मैच खेलने उतरी आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने झारखंड राज्य क्रिकेट संघ अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में जारी तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन भोजनकाल तक अपनी पहली पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 109 रन बना लिए थे.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलिया की टीम के लिए कप्तान स्टीव स्मिथ 34 और पीटर हैंड्सकॉम्ब 6 रन बनाकर लंच तक नाबाद थे. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 20 रन भी जोड़ लिए थे लेकिन लंच के बाद 50 रनों की साझेदारी पूरी करने के बाद ये साझेदारी टूट गई.

लंच से पहले मैट रेनशॉ (44) और डेविड वॉर्नर (19) ने पहले विकेट के लिए 50 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर आस्ट्रेलिया टीम की पहली पारी को सधी हुई शुरुआत दी, लेकिन रवींद्र जडेजा ने वॉर्नर को अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर मेजबान टीम का पहला विकेट गिराया.

वॉर्नर के आउट होने के बाद रेनशॉ ने शॉन मार्श (2) के साथ पारी को आगे बढ़ाते हुए दूसरे विकेट के लिए 30 रन जोड़े ही थे कि उमेश यादव ने रेनशॉ को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कर आस्ट्रेलिया टीम को दूसरा बड़ा झटका दिया.

रेनशॉ के आउट होने के बाद मार्श को भी रविचंद्रन अश्विन ने पिच पर ज्यादा देर तक टिकने नहीं दिया और चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा. इसके बाद स्मिथ और हैंड्सकॉम्ब ने भोजनकाल तक कोई और विकेट गंवाए बिना टीम का स्कोर 109 तक पहुंचाया था.