भारत ने किया कश्मीर मुद्दे पर चीन का प्रस्ताव खारिज, कहा आपसी मसला

21
SHARE

भारत ने कश्मीर मुद्दे पर चीन के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।

भारत ने कहा कि कश्मीर मुद्दा भारत और पाकिस्तान दो देशों का आपसी मसला है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने गुरुवार को कहा कि कश्मीर को लेकर भारत का स्टैंड क्लियर है। कश्मीर समेत सभी मुद्दों पर बात हो रही है।
साथ ही बागले ने भारत-चीन के बीच सीमा पर बढ़ रही तनातनी पर कहा कि हंबर्ग में चीन के राष्ट्रपति और पीएम मोदी के बीच कई मुद्दों पर बात हुई और दोनों तरफ से डिप्लोमैटिक चैनल्स खुले हुए हैं।

चीन ने बुधवार को कहा कि वह भारत, पाकिस्तान के बीच रिश्ते सुधारने के लिए ‘रचनात्मक भूमिका’ निभाने का इच्छुक है। चीन ने नियंत्रण रेखा पर बढ़ते तनाव के बाद कहा कि कश्मीर के मुद्दे ने दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींचा है।

चीनी विदेश विभाग के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने भारत, पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव पर चिंता व्यक्त की है। शुआंग ने कहा कि कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास बढ़ता तनाव न सिर्फ दोनों देशों के बीच शांति और स्थिरता को नुकसान पहुंचाएगा बल्कि क्षेत्र की शांति के लिए नुकसानदायक होगा।

उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि दोनों देश शांति और स्थिरता के अनुकूल कदम उठाएंगे और तनाव बढ़ाने से बचेंगे। भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में सुधार के लिए चीन रचनात्मक भूमिका निभाने को इच्छुक है।’ इससे पहले उन्होंने कहा कि भारत पाकिस्तान दक्षिण एशिया के महत्वपूर्ण देश हैं लेकिन कश्मीर की स्थिति ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान अपनी तरफ खींचा है।