चौथा टेस्ट: दूसरे दिन खेल खत्म, जानिए क्या रहा पूरे दिन का हाल

9
SHARE

भारत और इंग्लैंड के बीच मुंबई में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 1 विकेट के नुकसान पर 146 रन बना लिए। लोकेश राहुल के आउट होने के बाद ओपनर मुरली विजय ने धैर्यपूर्वक अपना अर्धशतक पूरा किया। यह उनका टेस्ट मैचों में 15वां अर्धशतक है। खेल खत्म होने तक मुरली विजय 70 और चेतेश्वर पुजारा 47 रन बनाकर नाबाद हैं।

भारत का पहला विकेट लोकेश राहुल (24) के रूप में गिरा। उन्हें मोइन अली ने बोल्ड किया। इससे पहले, इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 400 रन बनाए। भारत की ओर से अश्विन ने 6 और रविंद्र जडेजा ने 4 विकेट लिए। एंडरसन 00 रन बनाकर नाबाद रहे। आखिरी विकेट जडेजा ने बटलर (76) को बोल्ड करके लिया।

स्पिनरों ने आपस में बांटे विकेट

मैच के दूसरे दिन भी भारत के स्पिनर ही चले। पहली पारी में अश्विन ने 6 और जडेजा ने 4 विकेट आपस में बांट लिए। मैच के दूसरे दिन की शुरुआत में बेन स्टोक्स 31 रन बनाकर अश्विन का शिकार बने। उन्हें कोहली ने कैच आउट किया। फील्ड अंपायर ने स्टोक्स को नॉट आउट करार दिया था, पर भारत ने डीआरएस लिया और स्टोक्स को कैच आउट करार दिया गया। इसी के साथ अश्विन ने मैच में अपना पांचवां शिकार भी पूरा किया।

इसके बाद रविंद्र जडेजा ने क्रिस वोक्स (11) को पार्थिव पटेल के हाथों कैच आउट करवाया। जडेजा ने ही आदिल रशीद (04) को बोल्ड कर इंग्लैंड को आठवां झटका दिया। जैक बॉल (31) को पार्थिव पटेल के हाथों कैच आउट करा अश्विन ने पारी में अपना छठा विकेट लिया। आखिरी विकेट जडेजा ने पारी में लेकर अपने विकेटों की संख्या 4 पहुंचाई।

बटलर ने बनाया धैर्यपूर्ण अर्धशतक

इंग्लैंड के खिलाड़ी जोस बटलर ने मैच के दूसरे दिन धैर्यपूर्ण बल्लेबाजी की। उन्होंने एक ओर से गिरते विकेटों के बावजूद धैर्य नहीं खोया और अपना अर्धशतक पूरा किया। यह उनका टेस्ट क्रिकेट में छठा अर्धशतक है। वह 76 रन बनाकर जडेजा का शिकार बने और आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए।

कोहली हुए फील्डिंग में चोटिल

शुक्रवार सुबह फील्डिंग के दौरान विराट कोहली के घुटने में चोट भी लग गई थी, लेकिन यह गंभीर नहीं थी। वह लगातार फील्डिंग कर रहे हैं। कोहली बाउंड्री को ओर डा रहे एक शॉट को रोकने के लिए स्लाइड करना चाहते थे, पर उनका पैर मैदान में फंस गया और उन्हें हल्की सी चोट लगी।

अश्विन और जडेजा ने निकाले विकेट

मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले दिन इंग्लैंड की टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 288 रन बनाए थे। भारत के लिए पहले दिन तेज गेंदबाज कोई विकेट निकालने में नाकाम रहे। पहले दिन अश्विन ने चार और रविंद्र जडेजा ने एक विकेट अपने नाम किया। इंग्लैंड की ओर से कप्तान कुक (46), जो रूट (21), मोइन अली (50), कीटन जेनिंग्स (112) ने अच्छी बल्लेबाजी की।