पुणे में रॉन्ग साइड से जाना पड़ेगा महंगा, टायर हो जाएगा पंक्चर

39
SHARE

महाराष्ट्र के पुणे शहर में अब कोई भी अगर रॉन्ग साइड में गाड़ी लाने की गलती करेगा तो लंबी और नुकीली कीलें से वाहन का टायर फट जाएगा, पुणे क अमनोरा पार्क टाउन की सड़क पर डिवाइडर की जगह ऑटोमैटिक मूवेबल मेटल ब्रेकर (मेटल की कीलें) लगाए गए हैं.

ये स्पीड ब्रेकर का काम तो करेगा ही, साथ ही रॉन्ग साइड से आ रही गाड़ियों के टायर को भी फाड़ देगा. ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि यहां रॉन्ग साइड से आने से कई हादसे हुए जिसमें लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. ऐसी व्यवस्था करने वाला पुणे देश का पहला शहर बन चुका है. हादसों से निजाद पाने के लिए पुणे ट्रैफिक पुलिस ने ऑटोमैटिक मूवेबल मेटल ब्रेकर लगा दिए. देखा जा सकता है कि जो लोग सही ट्रैक पर गाड़ी चला रहे हैं उनके लिए ये स्पीड ब्रेकर का काम करेगा. जो रॉन्ग साइड से आएंगे उनके लिए आगे लंबी और नुकीली कीलें लगाई गई है. जो भी आने की कोशिश करेगा तो उसका टायर फट जाएगा.

ऑटोमैटिक मूवेबल मेटल ब्रेकर लगाने के बाद हादसों में कमी आई है. कोई रॉन्ग साइड से अब आने की कोशिश नहीं कर रहा है. मूवेबल मेटल ब्रेकर की कीमत करीब 1.50 लाख से ज्यादा बताई जा रही है. यही नहीं पुणे के बाद बेंगलुरु, चेन्नई और अहमदाबाद भी ऑटोमैटिक मूवेबल मेटल ब्रेकर लगाने की प्लानिंग कर रहे हैं.