दलित ने शादी में बैंड बाजे बुलाया तो ऊंची जाति वालों ने कुंए में डाल दिया केरोसिन

11
SHARE

मध्य प्रदेश के मना गांव में चंदेर मेघवल दलित ने अपनी बेटी की शादी के लिए बैंड बाजे वाले को बुलाना काफी भारी पड़ रहा है, दरसअल इस गांव में दलित को शादी में बैंड बाजे वाले को को बुलाने की अनुमति नहीं है| मगर चंदेर मेघवल ने बेटी की शादी में बैंड बाजे वाले को बुलाया था| जबकि उन्‍हें बहिष्‍कृत करने की धमकी भी दी गई|

मना गांव में दलितों को इस तरह की परंपरा की इजाजत नहीं है और वे दूल्‍हे के स्‍वागत में सिर्फ ढोल बजा सकते हैं। हालांकि मिल रही धमकियों के बीच मेघवल ने पुलिस को इसकी सूचना दे दी और कड़ी सुरक्षा के बीच उनकी बेटी की शादी संपन्‍न हुई। दलित द्वारा नजरअंदाज किए जाने से गुस्‍साए ऊंची जाति के लोगों ने बदले के तौर पर उनके कुंए में केरोसिन डाल दिया। वहीं दलितों ने पानी के लिए एक अलग रास्‍ता निकाल लिया। उन्‍होंने कालीसिंध नदी के किनारे एक गड्ढा खोद लिया। पंप का इस्‍तेमाल कर कुंए में पानी से केरोसिन अलग भी कर लिया।

जिला कलेक्‍टर डी वी सिंह के साथ पुलिस अधीक्षक आर एस मीणा ने मना गांव का दौरा किया और कुंए का पानी पीकर दलितों को सुनिश्चित किया कि यह पीने के लिए बिल्‍कुल सुरक्षित है। उन्‍होंने ऊंची जाति के लोगों से बातचीत भी की और कहा कि चूंकि कुंआ दलितों का है, इसलिए वे भविष्‍य में इस तरह की हरकत ना करें।