गोंडा में भाई ने रक्षाबंधन पर विवाहिता बहन को टॉयलेट गिफ्ट किया

87
SHARE

गोंडा के तरबगंज कस्बा में एक भाई ने अपने विवाहिता बहन को रक्षाबंधन के उपहार स्वरूप शौचालय देने की योजना बनाई।

गोंडा के तरबगंज कस्बा के निवासी घनश्याम जायसवाल ने बताया कि पांच वर्ष पूर्व अपनी बहन राजकुमारी की शादी जुझारीपुर गांव में सूर्य लाल जायसवाल के साथ की थी। बीते पांच वर्षों में जब बहन के ससुराली जनों ने शौचालय नहीं बनवाया तो जायसवाल ने बहन को राखी के पर्व पर उपहार में शौचालय देने का निर्णय लिया है।

बहन राजकुमारी ने बताया कि मेरे भाई ने राखी के त्यौहार पर स्वच्छता के उपहार स्वरूप शौचालय भेंट किया है। जब बहन अपने भाई को राखी बांधती है तो भाई अपनी बहन के रक्षा का बचन देता है। मेरे भाई ने मुझे बीमारी से बचाने के लिए शौचालय का उपहार दिया है।

घनश्याम ने बताया कि बहन राजकुमारी के लिए शौचालय तो बनवाया ही है इसके अलावा अभी उनके छोटे देवर की चार महीने पहले शादी हुई है। इसलिए दीदी की देवरानी भी मेरी बहन लगी इसलिए उसके लिए भी टॉयलेट बनवा दिया है। 2 मिस्त्री और 2 लेबर ने लगातार 4 दिन काम किया तब जाकर कम्प्लीट हुआ। इसमें लगभग 60 हजार रूपए खर्च हुए हैं।

घनश्याम ने बताया उनकी बिल्डिंग मेटेरियल की दूकान है. उन्होंने बताया बहन की ससुराल 10 किमी दूर है। घनश्याम इससे पहले स्कूल में भी दो टॉयलेट बनवा चुके हैं। अपने क्षेत्र के स्कूल की हालत देख कर उन्होंने ऐसा किया। घनश्याम ने बताया अब तक 30 स्कूलों में वह नीम, आम, पीपल और बरगद के पेड़ लगवा चुके हैं।