चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को दी करारी शिकस्त

22
SHARE

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को करारी शिकस्त देकर पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी के खिताब पर अपना कब्जा किया है. इसी के साथ ही भारत का तीसरी बार चैंपियंस ट्रॉफी जीतने का सपना भी चकनाचूर हो गया है. विराट कोहली की कप्तानी में आईसीसी का टूर्नामेंट खेल रही टीम इंडिया का फाइनल से पहले तक का सफर तो बेहद शानदार रहा, लेकिन खिताबी मुकाबले में टीम बिखर गई. इसी तरह साल 2013 का चैंपियन भारत यह खिताब नहीं बचा पाया. पाकिस्तान ने भारत को जीत के लिए 339 रनों का लक्ष्य दिया था. जिसके जवाब में टीम इंडिया 30.3 ओवर में 180 रन पर ही ऑल आउट हो गई और पाकिस्तान की टीम ने मैच 180 रनों से अपने नाम कर लिया. भारत की ओर से हार्दिक पंड्या (76) के अलावा कोई बैट्समैन नहीं चला.पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमिर ने 3/16 विकेट, हसन अली ने 3/19 विकेट, शादाब खान ने 2/60 विकेट और जुनैद खान ने 1/20 विकेट लिया.

टूर्नामेंट में 338 रन बनाने वाले शिखर धवन को गोल्डन बैट मिला, जबकि सबसे अधिक 13 विकेट लेने वाले पाक गेंदबाज हसन अली को गोल्डन बॉल अवॉर्ड मिला. हसन को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया. पाकिस्तान के लिए 114 रनों की मैच विनिंग पारी खेलने वाले फखर जमां को मैन ऑफ द मैच मिला.

भारत की पारी
भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और पहले ही ओवर में रोहित शर्मा आउट हो गए. इसके बाद विकेट गिरने का जो सिलसिला शुरू हुआ वो नहीं रूका. एक वक्त पर भारत के 6 विकेट 72 रन पर गिर चुके थे और टीम बेहद शर्मनाक हार की ओर बढ़ती दिख रही थी. लेकिन सातवें विकेट के लिए पंड्या और जडेजा के बीच 57 बॉल पर हुई 80 रन की पार्टनरशिप ने टीम की हालत को थोड़ा संभाला. लेकिन हार्दिक पंड्या को 26.3 ओवर में रवींद्र जडेजा ने रन आउट करा दिया. भारत के 7 बैट्समैन मिलकर केवल 21 रन ही जोड़ सके.

जडेजा की गलती पड़ी भारी
मैच में भारत की ओर से लगातार गिरते विकेटों के बीच हार्दिक पंड्या ने शानदार फिफ्टी लगाई. उन्होंने केवल 32 बॉल पर अपने 50 रन पूरे किए. जिसमें उन्होंने 3 चौके और 4 छक्के भी लगाए.पंड्या ने 23वें ओवर में शादाब खान की बॉल पर लगातार 3 सिक्स लगाते हुए फिफ्टी पूरी की. इस ओवर में एक चौका और तीन सिक्स समेत कुल 23 रन बने. हार्दिक के वनडे करियर की ये दूसरी हाफ सेन्चुरी रही. हार्दिक पंड्या को 26.3 ओवर में रवींद्र जडेजा ने रन आउट करा दिया.हार्दिक पंड्या जिस अंदाज में बैटिंग कर रहे थे उसे देखकर लग रहा था कि भारत टारगेट के करीब पहुंच जाएगा. लेकिन यहां पर रवींद्र जडेजा ने पंड्या को रन आउट कराकर भारत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया.

भारत के विकेट्स
भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और पहले ही ओवर में रोहित शर्मा (0) आउट हो गए. उन्हें मोहम्मद आमिर ने उन्हें एलबीडब्लू कर दिया. उस वक्त तक भारत का खाता भी नहीं खुला था. दूसरा विकेट भी जल्द ही गिर गया, जब 2.4 ओवर में आमिर की बॉल पर विराट कोहली (5) को शादाब खान ने कैच कर लिया. उस वक्त टीम का स्कोर केवल 6 रन था.शिखर धवन (21) आउट होने वाले तीसरे प्लेयर रहे. 8.6 ओवर में आमिर की बॉल पर सरफराज अहमद ने शिखर को कैच कर लिया.

इसके बाद 4 बॉल के अंदर युवराज और धोनी आउट हो गए. चौथा विकेट युवराज सिंह (22) का रहा. 12.6 ओवर में शादाब खान ने उन्हें एलबीडब्लू कर दिया. अगले ही ओवर की तीसरी बॉल पर एमएस धोनी (4) भी आउट हो गए. हसन अली की बॉल पर इमाद वसीम ने उन्हें कैच कर लिया.छठा विकेट केदार जाधव (9) का रहा. 16.6 ओवर में उन्हें शादाब खान की बॉल पर सरफराज अहमद ने कैच कर लिया. बेहतरीन बैटिंग कर रहे हार्दिक पंड्या (76) के रूप में भारत का सातवां विकेट गिरा. उन्हें 26.3 ओवर में रवींद्र जडेजा ने रन आउट करा दिया.पंड्या को आउट कराने के बाद अगले ही ओवर में रवींद्र जडेजा (15) भी पवेलियन लौट गए. 27.3 ओवर में जुनैद खान की बॉल पर बाबर आजम ने उन्हें कैच कर लिया. नौवां विकेट अश्विन (1) का रहा. 28.1 ओवर में हसन अली की बॉल पर सरफराज ने उन्हें कैच कर लिया.आखिरी विकेट जसप्रीत बुमराह का रहा. जो 30.3 ओवर में हसन अली की बॉल पर सरफराज को कैच देकर आउट हो गए.

पाकिस्तान की पारी
पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने 50 ओवर में 4 विकेट गवां कर 338 रन बनाए. पाकिस्तान की ओर से फखर जमां ने 114 और मोहम्मद हाफिज ने 57 रनों की पारी खेली.भारतीय गेंदबाज बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए सिर्फ भुवनेश्वर कुमार ही सफल गेंदबाज रहें हैं. जिन्होंने 10 ओवर की कसी हुई गेंदबाजी स्पेल में 44 रन देकर 1 विकेट हासिल किया है.बुमराह सबसे महंगे बॉलर साबित हुए. वे 9 ओवर में 68 रन लुटाकर एक भी विकेट नहीं ले सके.

पाकिस्तान के विकेट्स
भारत को पहली सफलता काफी देर बाद 22.6 ओवर में मिली जब बुमराह के थ्रो पर अजहर अली रन आउट हो गए थे. अजहर अली ने 71 गेंदों में 59 रन बनाए.फखर जमान आउट होने वाले दूसरे बैट्समैन रहे. 33.1 ओवर में 200 रन के स्कोर पर हार्दिक पंड्या ने जमान (114) को आउट करके दूसरा विकेट गिराया. उनका कैच जडेजा ने लिया.तीसरा विकेट शोएब मलिक (12) के रूप में गिरा. 39.4 ओवर में बुमराह की बॉल पर उन्हें केदार जाधव ने कैच कर लिया.

चौथा विकेट बाबर आजम का रहा. 42.3 ओवर में केदार जाधव की बॉल पर युवराज सिंह ने उन्हें कैच कर लिया. वे 52 बॉल पर 46 रन बनाकर आउट हुए.