मैं आज हर परिवार से जुड़ रहा हूं, देश के हर परिवार का सदस्य बन गया, ‘मन की बात’ में PM

29
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए 32वीं बार देश को संबोधित किया। देश के सभी धर्मों के सम्मान की बात रखते हुए पीएम ने रमजान के महीने की शुभकामनाएं दी। पीएम ने कहा कि कई विरोधी मन की बात को एक तरफा और राजनीतिक प्रचार के रूप में देखते हैं।

उन्होंने कहा कि आज इसकी लोकप्रियता इस कदर बढ़ी है कि लोग इसका हिस्सा बनने लगे हैं। पीएम ने कहा कि मैं आज हिंदुस्तान का हर परिवार जुड़ रहा हूं और महसूस करता हूं कि देश के हर परिवार का सदस्य बन गया हूं।

पीएम मोदी ने 21 जून को मनाए जाने वाले विश्व योग दिवस का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि विश्व योग दिवस की वजह से आज दुनिया के लिए 21 जून का दिन खास हो गया है। पीएम ने कहा कि हमारे जीवन में अहम भूमिका निभाने वाले योग ने विश्व को एक सूत्र में जोड़ दिया है।

इस बीच विश्व पर्यावरण दिवस के लिए पीएम मोदी ने कहा कि गांधी जी के स्वच्छता की मुहीम को बढ़ावा देने की अपील की। मुंबई के वर्सोवा बीच की तस्वीर बदलने वाले लोगों की तारीफ की। उन्होंने कहा कि साल 2015 में अफरोज शाह ने इस साफ करने की मुहीम शुरूआत की थी और इसके लिए यूएन ने अवॉर्ड भी दिया।

मोदी सरकार के केंद्र में तीन साल पूरे होने पर इस बार ये कार्यक्रम बेहद खास माना जा रहा है। इससे पहले तीन साल पूरे होने पर पीएम मोदी ने असम में जनता को संबोधित किया और देश के सबसे बड़े पुल का उद्घाटन किया।

बता दें कि पीएम मोदी के इस कार्यक्रम को लोगों के बीच में लोकप्रिय करने की कवायद में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी जुड़े। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमित शाह रविवार को आरके पुरम स्थित रविदास कैंप में पहुंचे और वहां झुग्गी वालों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मन की बात कार्यक्रम को सुना। आरकेपुरम झुग्गी बस्ती में अमित शाह के कार्यक्रम में पार्टी के कई राष्ट्रीय नेता भी मौजूद रहे, इसके चलते प्रदेश भाजपा ने झुग्गी बस्ती में उनके कार्यक्रम की व्यापक तैयारी की है।