हरियाणा में साढ़े पांच हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती प्रक्रिया रद

32
SHARE

हरियाणा सरकार द्वारा पुलिस भर्ती के नियम बदले जाने के कारण हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने राज्‍य में साढ़े पांच हजार से अ‍धिक पुलिसकर्मियों की भर्ती प्रक्रिया रद कर दी है। पुलिस में 4500 कांस्टेबल और 1035 महिला कांस्टेबल की भर्ती होनी थी। पुलिस विभाग के अनुरोध पर आयोग ने यह भर्ती प्रक्रिया रद की है। इस भर्ती के लिए इसी साल 28 जनवरी को प्रक्रिया शुरू की गई थी। अब नए नियमों के आधार पर भर्ती होगी।

हरियाणा सरकार ने इसी साल 18 अप्रैल को कैबिनेट की बैठक में पुलिस भर्ती के नियमों में बदलाव किया गया था। पहला फैसला हरियाणा पुलिस में इंस्पेक्टर पद पर सीधी भर्ती की बजाय इन पदों को प्रमोशन से भरने का हुआ और दूसरे फैसले में सिपाही की भर्ती के लिए शारीरिक मापदंड में छूट दी गई थी।

इसके तहत हाइट 172 सेंटीमीटर से घटाकर 170 सेंटीमीटर कर दी थी। इन नियमों के अधिसूचित होने के बाद पुलिस विभाग ने 19 मई को हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग से भर्ती प्रक्रिया रद कर नए नियमों के मुताबिक भर्ती करने का अनुरोध किया।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भारत भूषण भारती के अनुसार अब नए सिरे से विज्ञापन जारी होगा, लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि 2015 में जिन सात हजार पुलिस कर्मियों की भर्ती निकाली गई थी, उस पर इन नियमों का कोई असर नहीं पड़ेगा।

आयोग के चेयरमैन भारती के अनुसार, 2015 में चार कैटेगरी में सात हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती प्रक्रिया आरंभ हुई थी। कैटेगरी दो, तीन और चार में दो हजार पुलिस कर्मियों की भर्ती प्रक्रिया पूरी कर उन्हें ज्वाइन कराया जा चुका है। बाकी बचे पांच हजार पुलिस कर्मियों की भर्ती के लिए 1 जून से इंटरव्यू आरंभ होगा।