आज से लागू हुआ GST, राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने घंटा बजाकार की शुरूआत

62
SHARE
आज आधी रात से जीएसटी लागू हो गया है. इसे लेकर संसद के सेंट्रल हॉल में खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पीएम नरेंद्र मोदी जीएसटी को लॉन्च किया. जीएसटी लॉन्चिंग का कार्यक्रम शुक्रवार रात पौने ग्यारह बजे से शुरू हुआ जो 12 बजकर 10 मिनट तक चला.
इस खास कार्यक्रम में मंच पर राष्ट्रपति मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पीएम मोदी, लोकसभा अध्यक्ष, वित्त मंत्री के अलावा दोनों सदन के सांसद मौजूद रहे. संसद के सेंट्रल हॉल में आधी रात को चौथी बार जश्न होने जा रहा है. पहली बार 1947 में आजादी के वक्त, दूसरी बार आजादी की रजत जयंती पर 1972 में और तीसरी बार स्वर्ण जयंती पर 1997 में हुआ था.
प्रधानमंत्री मोदी ने क्या कहा
संसद के सेंट्रल हॉल में GST कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करते हुए कहा कि आज मध्यरात्रि से हम देश का आगे का मार्ग सुनिश्चित करने जा रहे हैं. सवा सौ करोड़ देशवासी ऐतिहासिक घटना के साक्षी हैं. कुछ देर बाद देश नई दिशा की ओर चल पड़ेगा.
पीएम मोदी ने आगे कहा कि जीएसटी की प्रक्रिया केवल अर्थव्यवस्था के दायरे तक सीमित नहीं है. यह (जीएसटी) किसी एक सरकार की उपलब्धि नहीं है, बल्कि हम सबके प्रयासों का परिणाम है. जीएसटी हम सबकी साझा विरासत है. जीएसटी किसी एक सरकार की सिद्दि नहीं है.