GST: मूवी, स्कूल बैग सहित 66 चीजों पर जीएसटी घटा

168
SHARE

जीएसटी काउंसिल की 16वीं बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि उनके सामने 133 चीजों पर टैक्स घटाने की मांग रखी गई थी। इनमें से 66 चीजों पर टैक्स घटाने का फैसला किया गया। काउंसिल की अगली बैठक 18 जून को होगी। उस बैठक में लॉटरी और ई-वे बिल पर टैक्स दरें तय होंगी। जहां तक हाईब्रिड कारों पर टैक्स का सवाल है तो यह राज्यों से सलाह-मशविरे के बाद तय होगा।

सरकार ने अचार, मस्टर्ड सॉस जैसे कुछ किचन आइटमों और 100 रुपये तक के सिनेमा टिकट समेत 66 चीजों पर जीएसटी की दरें घटाने का एलान किया है। अब 100 रुपये और उससे कम के मूवी टिकट पर 28 की जगह 18 फीसदी टैक्स देना होगा। हालांकि 100 रुपये से अधिक के टिकट पर 28 फीसदी टैक्स ही लगेगा।

जीएसटी दरें तय करने वाली काउंसिल ने कहा है कि 75 लाख से कम टर्नओवर वाले कारोबारी, मैन्यूफैक्चरर और रेस्तरां मालिक कंपोजिशन स्कीम का लाभ ले सकते हैं। उनसे क्रमश: 1, 2 और 5 फीसदी टैक्स लिया जाएगा।

जीएसटी काउंसिल के फैसलों के मुताबिक अचार, मस्टर्ड सॉस और मुरब्बा जैसे किचन आइटमों पर 12 फीसदी जीएसटी लगेगा। पहले इस पर 18 फीसदी टैक्स तय किया गया था। इसी तरह काजू गिरी पर 12 फीसदी का टैक्स घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है।

काउंसिल ने बच्चों की ड्राइंग बुक पर लगने वाले 12 फीसदी जीएसटी को शून्य कर दिया है। कंप्यूटर प्रिंटर पर पहले 28 फीसदी टैक्स तय किया गया था लेकिन अब इस पर 18 फीसदी टैक्स लगेगा। इंसुलिन और अगरबत्ती पर जीएसटी घटा कर 5 फीसदी कर दिया गया है। स्कूल बैग पर टैक्स 18 फीसदी होगा, जो पहले 28 फीसदी था। काजल पर टैक्स दर 28 फीसदी से घटा कर 18 फीसदी कर दी गई है।