GST 1 जुलाई से लागू, जाने कितना महंगा होने वाला है आपका इंटरनेट

89
SHARE

आजादी के बाद से देश में सबसे बड़े सुधार के रूप में देखा जाने वाला गुड्स और सर्विस टैक्स (GST) 1 जुलाई से लागू हो रहा है। जीएसटी की लॉन्चिंग 30 जून की आधी रात को संसद के सेंट्रल हॉल में होगी।

इस दौरान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ सभी राज्यों के मंत्री और सांसद मौजूद रहेंगे। एक्सपर्ट्स का कहना है कि जीएसटी के लागू होते ही मोबाइल बिल और इंटरनेट महंगा हो जाएगा।

1 जुलाई से आपका मोबाइल और इंटरनेट बिल कितना महंगा होने वाला है। 1 जुलाई से पूरे देश में जीएसटी लागू होने के बाद टेलीकॉम सेवाएं महंगी होंगी। मौजूदा समय में जहां मोबाइल बिल पर 15 फीसदी टैक्स लगता है, वहीं जीएसटी के लागू होते ही यह टैक्स 18 फीसदी हो जाएगा। 1 जुलाई से लागू हो रहे नए टैक्स सिस्टम के तहत अगर आप एक पोस्टपेड यूजर हैं और मोबाइल बिल 1,000 रुपये देते हैं तो 10 जुलाई से हर महीने यह 30 फीसदी महंगा होने वाला है।

यानी आपको हर महीने 1,030 रुपये बिल देना होगा। वहीं अगर आप प्रीपेड यूजर हैं तो इस समय आपको 100 रुपये के रिचार्ज पर जहां 82.20 रुपये का टॉकटाइम मिलता है वहीं 1 जुलाई के बाद आपको इसी रिचार्ज पर 83.96 रुपये मिलेंगे। हालांकि, वास्तविक रेट 1 जुलाई के बाद ही पता चलेगा।
मोबाइल फोन हो सकते हैं महंगे

मोबाइल बिल और इंटरनेट के साथ-साथ मोबाइल फोन भी महंगा हो सकते हैं। कुछ राज्यों में मोबाइल महंगे होंगे तो कुछ राज्यों में सस्ते। जिन राज्यों में अधिकत 14 फीसदी टैक्स है वहां फोन सस्ते और जिन में राज्यों में इससे कम टैक्स है वहां मोबाइल महंगे होंगे। बता दें कि सरकार ने जीएसटी के तहत मोबाइल पर 12 फीसदी का टैक्स रेट तय हुआ है।

source-AU