अब सरकार ने अखिलेश, मुलायम और मायावती के घरों की सुरक्षा में भी कटौती की

104
SHARE

सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, मायावती, मुलायम सिंह यादव और नारायण दत्त तिवारी के घर की सुरक्षा में तैनात होमगार्डो की संख्या में कटौती कर दी है जबकि पूर्व मुख्यमंत्री व वर्तमान गृहमंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर होमगार्डो की संख्या में इजाफा कर दिया है। कुछ दिन पहले ही सरकार ने अखिलेश, मायावती की फ्लीट में लगी यूएसवी गाडिय़ां हटाकर सामान्य अंबेसडर कार लगाने का निर्णय किया था। प्रतिक्रियास्वरूप सपा सांसद व अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव ने ट्वीट किया था यह गाड़ी भी हटा लें, हमारी पहचान काम से है, गाडिय़ों से नहीं।

सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्रियों के आवासों की उच्च स्तरीय समीक्षा के बाद ड्यूटी पर तैनात होमगार्डो की संख्या में कटौती करने का निर्णय लिया गया है। कमांडेंट जनरल (होमगार्ड) को निर्देशित किया गया है कि होमगार्ड स्वयंसेवकों की संख्या में समानता बनाने के साथ प्रत्येक स्तर पर मितव्यता बरती जाए। ध्यान रहे कि पहले पूर्व मुख्यमंत्रियों की मांग के आधार पर पर उनके घरों पर होमगार्डो की तैनाती होती रही है। मौजूदा समय में अखिलेश यादव के आवास पर 32, मायावती के घर पर 21, कल्याण सिंह के आवास पर 16, राजनाथ सिंह के आवास पर 12, मुलायम सिंह के घर पर 24 और नारायण दत्त तिवारी के आवास पर 20 होमगार्ड तैनात थे।

प्रवक्ता का कहना है कि होमगार्डो की संख्या एक समान संख्या न होने से ड्यूटी का बदलाव ठीक प्रकार से नहीं हो पा रहा था। कमांडेंट जनरल (होमगार्ड) ने पूर्व मुख्यमंत्रियों के आवास पर एक समान संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात करने का प्रस्ताव भेजा था। पूर्व मुख्यमंत्रियों के आवास की सुरक्षा के लिए प्रत्येक 8 घंटे पर चार होमगार्ड तथा एक होमगार्ड रिलीवर के रूप में तैनात करने को कहा गया है।

प्रमुख सचिव, नागरिक सुरक्षा एवं राजनीतिक पेंशन को छोड़कर उनके नियंत्रणाधीन अन्य अधिकारियों/अनुभागों में दो-दो होमगार्ड स्वयंसेवकों को तैनात करने एवं उनकीड्यूटी भत्तों का भुगतान होमगार्ड विभाग द्वारा करने का निर्णय लिया गया है।

source-DJ