उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के शहर गोरखपुर में हुआ दर्दनाक हादसा, 30 बच्चों की मौत

233
SHARE

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के गृह जिले गोरखपुर से दर्दनाक खबर आई है. यहां बीआरडी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई ठप होने से 30 बच्चों की मौत हो गई है. मरने वालों में 10 बच्चे एनएनयू वार्ड और 12 इंसेफेलाइटिस वार्ड में भर्ती थे. बताया जा रहा है कि 66 लाख रुपये का भुगतान न होने की वजह से ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली फर्म ने ऑक्सीजन की सप्लाई कल रात से ठप कर दी. लिक्विड ऑक्सीजन तो गुरुवार से ही बंद थी और आज सारे सिलेंडर भी खत्म हो गए. इंसेफेलाइटिस वार्ड में मरीजों ने दो घंटे तक अम्बू बैग का सहारा लिया.

 

मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली कंपनी का नाम पुष्पा एंड संस बताया जा रहा है. कई रिपोर्टस के मुताबिक मेडिकल कॉलेज में सेंट्रल पाइप लाइन से लिक्विड ऑक्सीजन की सप्लाई की जाती है पर बुधवार से ऑक्सीजन की सप्लाई रोक दी गई थी.

अस्पताल के ICU और दूसरे वार्डों में कल रात 11.30 बजे से ही ऑक्सीजन सप्लाई में रुकावट आ गई थी जो आज सुबह 9 बजे तक लगातार बाधित होती रही. साफ है कि सप्लाई रूकने की बात पहले से पता होने के बावजूद ऑक्सीजन सप्लाई के लिए कोई इंतजाम नहीं हुआ. इसी ऑक्सीजन सप्लाई के कई बार रुकते रहने से 30 मासूम जानों को हाथ से धोना पड़ा.

9 अगस्त को ही सीएम योगी ने किया था अस्पताल का दौरा
जिस अस्पताल में बच्चों की मौत हुई है उसका दौरा 9 अगस्त को ही योगी ने किया था.