घबराएं नहीं, कानपुर आरबीआई पहुंच चुके हैं दो हजार के नोट; जल्द होंगे जारी

53
SHARE

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए गए दो हजार रुपये के नये नोट कानपुर पहुंच गए गए हैं। इन नोटों को मंगलवार तक सभी आरबीआई की क्षेत्रीय करेंसी चेस्ट तक पहुंचा दिया गया है। मंगलवार को भारतीय स्टेट बैंक की सरकारी कार्य शाखा में इन नोटों से जुड़े कुछ गोपनीय काम कराए गए हैं। इस दौरान कर्मियों को गोपनीयता बरतने की हिदायत के साथ मोबाइल फोन तक अंदर नहीं ले जाने दिये गये।
सूत्रों ने बताया कि ये नोट एटीएम में भी डाले जा सकते हैं हालांकि इसकी स्थिति आज स्पष्ट होगी। आज को ग्राहकों के लिए बैंकों में कोई काम नहीं होगा। सभी बैंक कर्मियों को इन नोटों से संबंधित काम लगाया जाएगा।

सुबह से चल रही थी तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाइव शो में भले ही रात में एक हजार और पांच सौ रुपये के नोट को बंद करने की घोषणा की हो लेकिन बैंकिंग प्रणाली की बात करें तो सुबह से मुख्यालय स्तर से गोपनीय तैयारियां शुरू हो गई थीं। मंगलवार को अधिकतर बैंकों के एटीएम का सर्वर डाउन रहा और पैसे की निकासी नहीं हुई। हालांकि बैंक प्रबंधन इसके पीछे स्थानीय कारण बता रहे थे लेकिन रात में जब नोट बंद करने की घोषणा हुई तो लोगों की समझ में आया कि यह नोट बंद करने की तैयारी का हिस्सा हो सकता है।

इसके साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट भी रात साढ़े आठ बजे के बाद से नहीं खुली। हालांकि बताया गया कि ज्यादा हिट के कारण सर्वर डाउन हुआ और वेबसाइट नहीं खुली। दोपहर करीब 12 बजे बैंक आफ बड़ौदा के सर्वोदय नगर स्थित किसी भी एटीएम से धन की निकासी नहीं हुई। हालांकि कुछ प्रमुख स्थानों पर एटीएम से पैसे की निकासी हुई|