योगी सरकार ने अपने चौथे कैबिनेट मीटिंग में कई बड़े फैसले लिए, देखे रिपोर्ट

79
SHARE

योगी आदित्यनाथ सरकार ने मंगलवार को कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए हैं. यूपी में जमीनों पर अवैध कब्जे हटाने के लिए सख्त कदम उठाने के निर्णय हुए. सरकार ने इसके लिए एंटी भू-माफिया टास्क फोर्स गठित करने का फैसला किया. अवैध कब्जे हटाने के लिए कई स्तर पर टास्क फोर्स गठित की जाएंगी. जिनमें राज्य, मंडल, जिला और तहसील स्तर पर एंटी भू-माफिया टास्क फोर्स का गठन होगा.

यूपी सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने मीटिंग के बाद बताया कि दो महीनों के अंदर अवैध कब्जे वाली जमीनों की पहचान की जाएगी. साथ ही अवैध कब्जे करने वालों की सूची भी बनाई जाएगी. उन्होंने कहा कि सरकार अपने वादे पर अटल है. जमीनों से अवैध कब्जे हटाए जाएंगे. मथुरा के जवाहरबाग में जिस तरीके से 300 एकड़ जमीन पर शासन-प्रशासन की नाक के नीचे कब्जा किया गया, वैसा अब नहीं होने दिया जाएगा. श्रीकांत शर्मा ने बताया कि जमीनों पर अवैध कब्जों की शिकायत वेब पोर्टल jansunwahi.up.nic पर की जा सकती है.

महारपुरुषों की जयंती और शहीद दिवस पर छुट्टियां रद्द करने का फैसला भी योगी सरकार ने लिया. कैबिनेट ने 15 महापुरुषों की जयंती पर छु्ट्टियां रद्द करने की घोषणा की. अब जयंती पर सभी स्कूल-कॉलेजो में एक घंटे का कार्यक्रम किया जाएगा. सरकारी दफ्तर भी खुलेंगे.

 

योगी सरकार ने सुकमा हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के परिवार की आर्थिक मदद का भी ऐलान किया. यूपी सरकार एटा और मुजफ्फरनगर के शहीद जवानों के परिजनों को 30-30 लाख रुपये का मुआवजा देगी.