‘पद्मावती’ के समर्थन पर जावेद अख्तर के खिलाफ FIR दर्ज

56
SHARE

फिल्म ‘पद्मावती’ की रिलीजिंग से जुड़ा विवाद में ताजा मामला मशहूर गीतकार-लेखक जावेद अख्तर से जुड़ा है। ‘पद्मावती’ के समर्थन पर अपनी बेबाक राय रखने के बाद जावेद अख्तर के खिलाफ जयपुर में FIR दर्ज हो चुकी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंगलवार को जावेद अख्तर के खिलाफ जयपुर के वकील प्रताप सिंह शेखावत ने सिंधी कैंप थाने में एक शिकायत दर्ज कराई है। शेखावत कि शिकायत के अनुसार वह राजपूत समाज से हैं और वकील होने के साथ-साथ एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं। 20 नवंबर के अखबारों में उन्होंने ‘पद्मावती’ लेकर जावेद अख्तर का बयान पढ़ा, जिसमें वो राजपूत समुदाय का अपमान करते नजर आ रहे हैं।

दरअसल, एक न्यूज चैनल से बात करते हुए जावेद ने कहा था कि, ‘जो राजपूत इस फिल्म के खिलाफ आज सड़कों पर इतना विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, इन्होंने कभी देश के लिए अंग्रेजों के खिलाफ कोई लड़ाई तक नहीं लड़ी। ये जितने भी राणा, राजा और महाराजा राजस्थान के हैं, वह सब तो बस अंग्रेजों की सभा में 200 साल से गुलामी करते आए हैं। उस वक्त उनकी यह राजपूत शान-बान कहां चली गई थी? आज वह जो भी बन पाए हैं वह सिर्फ अंग्रेजों की गुलामी के दम पर ही है, जिसे उन्होंने खुद ही स्वीकार किया था।’वकील प्रताप सिंह शेखावत की दलील के बाद जावेद अख्तर पर विभिन्न जाति और समुदायों के बीच दुश्मनी बढ़ाने और विवादित बयान के आरोप में आईपीसी की धारा 153, 298 और 504 के तहत मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस ने जावेद अख्तर के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

करणी सेना के मुखिया महिपाल सिंह मकराणा ने कहा, ‘हमारी नजरों से जावेद अख्तर अपनी इज्जत खो चुके हैं। इसके बाद अब राजस्थान आने पर उन्हें सड़कों से घसीटते हुए उन्हें बाहर कर आएंगे।’