योगी सरकार ने भू-माफिया पर शिकंजा कसने के लिए बनायी वेबसाइट

125
SHARE

योगी सरकार ने भू-माफिया पर शिकंजा कसने के लिए एक वेबसाइट तैयार कराई है। इसमें हर भू-माफिया तथा उसके खिलाफ अभियान की जानकारी भी होगी।

योजना भवन में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक पोर्टल लॉंच किया, जिसमें एंटी भू-माफिया अभियान की पूरी जानकारी है। इस पोर्टल पर एंटी भू-माफिया स्क्वाड के भू-माफियाओं पर अबतक की कार्रवाई की जानकारी दी जाएगी।

इसके साथ ही अवैध कब्जों के लिए हर तहसील, जनपद, मंडल और राज्य स्तर पर एंटी भू माफिया टास्क फोर्स गठित किया गया है। प्रदेश सरकार अभियान चलाकर सभी जिलों में अवैध कब्जों को चिन्हित कर कब्जा मुक्त कराने कि कार्यवाही कर रही है।

इस अभियान के तहत 5895 हेक्टेयर अतिक्रमण की भूमि मुक्त कराई गई है। वहीं अभियान के दौरान अब तक जिला प्रशासन ने टास्क फोर्स के माध्यम से ग्रामसभा, राजकीय भूमि पर अवैध कब्जा करने वाले 1,53,808 अतिक्रमणताओं को चिन्हित किया है और उनके विरुद्ध 16,505 राजस्व और सिविल वाद दर्ज किए गए। इसके साथ ही 940 प्रकरणों पर कार्यवाही की गई है।

सीएम योगी आदित्यनाथ खुद टास्क फोर्स की निगरानी करते हैं। सरकार ने जबरन जमीन कब्जा करने वाले लोगों की सूची बनाने का आदेश दिया था।

जिले में थाना स्तर पर चकबंदी अफसर और थानेदार यह सूची बनाएंगे। इनसे क्षेत्र के दबंगों की जमीनों का ब्योरा देने का भी आदेश दिया गया था।