राम जन्मभूमि के यलो जोन से आठ संदिग्ध गिरफ्तार

60
SHARE

सुप्रीम कोर्ट में पांच दिसंबर से लगातार सुनवाई के बाद से सुर्खियों में चल रहे अयोध्या के राम जन्मभूमि से आज आठ संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यह लोग राजस्थान के रजिस्ट्रेशन वाली गाड़ी से हाई सिक्योरिटी यलो जोन में घुसे थे। यह सभी आठ लोग दूसरे समुदाय के हैं।

अयोध्या में आज राम जन्मभूमि के यलो जोन से राजस्थान के आठ युवकों को संदिग्ध अवस्था में गिरफ्तार किया गया है। यह लोग राजस्थान के रजिस्ट्रेशन नंबर वाली गाड़ी के साथ हाई सिक्योरिटी जोन यलो जोन में पकड़े गए हैं।

इनको थाना रामजन्मभूमि के येलो जोन के गोकुल भवन बैरियर के पास से पकड़ा गया है। इन सभी से अयोध्या के थाना रामजन्मभूमि में पूछताछ हो रही है। इनके साथ खुफिया एजेंसियां भी पूछताछ कर रही हैं। सभी आठ लोग दूसरे समुदाय के हैं। पुलिस के साथ ही खुफिया विभाग की टीम इनसे पूछताछ में लगी है। इनके पास से कई मोबाइल फोन मिले हैं। पुलिस पहचान करने में जुटी है। इस सभी की उम्र 20 से 30 सालों के बीच है। सभी से सुरक्षा एजेंसियां पूछताछ कर रही है। इन लोगों के पास से पुलिस को आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस के अलावा कोई संदिग्ध सामान नहीं मिला है। वहीं जांच एजेंसियां इनके आधार कार्ड का वेरिफिकेशन करवा रही है। पूछताछ के दौरान उन्होंने बताया कि वे सभी लोग राजस्थान के नागौर जिले के रहने वाले हैं।

धार्मिक यात्रा पर निकले इन लोगों ने अपना नाम मोहम्मद शकील, मोहम्मद शाकिर, मोहम्मद सइद, मोहम्मद रजा, मोहम्मद इरफान, मोहम्मद मदनी, मोहम्मद हुसैन और अब्दुल वाहिद बताया हैं। उनकी योजना यूपी के बहराइच के बाद अंबेडकर नगर स्थित विश्व प्रसिद्ध सूफी संत मखदूम अशरफ सिमनानी की दरगाह किछौछा शरीफ जाने की थी। अब खुफिया एजेंसी इन लोगों द्वारा बताए गए पते की सत्यता की जांच कर रही है।

आधी रात में युवक क्या कर रहे थे इस सवाल का जवाब पुलिस और खुफिया विभाग की टीम ढूंढ रही है। इस संदिग्ध युवकों से पूछताछ करने के लिए यूपी एटीएस की टीम भी लखनऊ से रवाना हो चुकी हैं।

फिलहाल सभी युवक अयोध्या के थाना राम जन्मभूमि परिसर में रखा गया हैं। जहां पुलिस के बड़े अधिकारी और खुफिया विभाग के अधिकारी उनसे पूछताछ कर रहे हैं। एसओ राम जन्म भूमि सुनील कुमार मिश्र ने बताया कि हिरासत में लिए गए युवकों के पास से राजस्थान के पते की एक जीप बरामद हुई है। वहीं पूछताछ में ये लोग खुद का रास्ता भटक जाने की बात कह रहे हैं।

source-DJ