डॉक्टर पूनम शर्मा को स्टॉकहोम यूनिवर्सिटी में शहरी समस्याओं पर रिसर्च के लिए मिला बेस्ट प्रजेंटेशन का अवॉर्ड

56
SHARE
दिल्ली विश्वविद्यालय के शहीद भगत सिंह कॉलेज के भूगोल विभाग की प्रोफेसर डॉक्टर पूनम शर्मा को स्टॉकहोम यूनिवर्सिटी में शहरी समस्याओं पर प्रजेंटेशन के लिए बेस्ट प्रजेंटेशन का अवॉर्ड मिला है।
प्रोफेसर पूनम शर्मा ने स्टॉकहोम यूनिवर्सिटी के मानव भूगोल विभाग द्वारा आयोजित नॉर्डिक ज्योग्राफी मीटिंग 2017 में हिस्सा लिया था । डॉ. शर्मा ने Challenges of the Green City – Policies, Practices and Innovations विषय पर विस्तृत प्रजेंटेशन दिया जिसके लिए उन्हे अवॉर्ड दिया गया । प्रोफेसर पूनम शर्मा के प्रजेंटेशन का टाइटल था “Urban parks: the green engines for sustainable cities ।
कॉन्फ्रेंस में डॉक्टर शर्मा ने कहा कि स्मार्ट सिटीज बनाने के लिए विकास के सभी पहलुओं पर ध्यान देना होगा, शहरों में बढ़ती जनसंख्या, प्रदूषण, यातायात को सही तरीके से समायोजित करके ही स्मार्ट सिटीज बनाई जा सकती है। कॉन्फ्रेंस में आए दुनियाभर के भूगोलवेत्ताओं ने सतत शहरी विकास पर डॉ. पूनम शर्मा के शोध को काफी सराहा।
स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में 18 से 21 जून तक आयोजित 7वें नॉर्डिक ज्योग्राफी मीटिंग 2017 में ब्रिटेन, स्विटजरलैंड, फिनलैंड के भी भूगोलवेत्ताओं ने हिस्सा लिया ।
शहीद भगत सिंह कॉलेज के भूगोल विभाग की पूर्व विभागध्यक्ष डॉक्टर शर्मा ने भारत में शहरी विकास पर एक किताब भी लिखा है। स्प्रिंगर पब्लिकेशन द्वारा प्रकाशित इस किताब का शिर्षक है- सस्टेनेबल स्मार्ट सिटीज इन इंडिया, चैलेंजेज एंड फ्यूचर प्रस्पेक्टिव ।