डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम नरेंद्र मोदी को अब्राहम लिंकन का बेडरूम दिखाया

27
SHARE

पीएम नरेंद्र मोदी के तीन देशों के दौरे पर पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की. डोनाल्ड ट्रंप ने इंस्टाग्राम पर बुधवार रात एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें वह पीएम मोदी को अमेरिका के पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन का कमरा दिखा रहे हैं. पीएम मोदी ने ट्रंप को अब्राहम लिंकन के निधन के बाद 1965 में जारी किया गया एक पोस्टल स्टैम्प भी दिया.

पीएम मोदी ने मेलानिया ट्रंप को कश्मीर और हिमाचल में हाथ से बने शॉल गिफ्ट दिए. इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने मिलेनिया के लिए कांगड़ा वैली के कारीगरों के बनाया सिल्वर ब्रेसलेट भी दिया. इसके अलावा चाय पत्ती और शहद भी गिफ्ट के तौर पर दिया. पंजाब के होशियारपुर की बनी खास एक लकड़ी की पेटी भी गिफ्ट की.

अब्राहम लिंकन अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति थे. उन्होंने अमेरिका को उसके सबसे बड़े संकट – गृहयुद्ध (अमेरिकी गृहयुद्ध) से पार लगाया. अमेरिका में दास प्रथा के अंत का श्रेय लिंकन को ही जाता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोनों नेताओं ने एक दूसरे की जमकर तारीफ की, एक दूसरे के नेतृत्व की सराहना की और कई बार एक-दूसरे को गले लगाया था. डोनाल्ड ट्रंप ने यहां कहा कि अमेरिका और भारत के बीच दोस्ती साझा मूल्यों, जिनमें ‘लोकतंत्र के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता शामिल है’, पर आधारित है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ व्हाइट हाउस के रोज़ गार्डन में पहली द्विपक्षीय बैठक के दौरान कहा, “अपने चुनाव अभियान के दौरान मैंने कहा था कि अगर चुना गया तो व्हाइट हाउस में भारत का सच्चा मित्र होगा, और वास्तव में वही हुआ…”