देवरिया कांड: डीएम की छुट्टी, सीएम ने 12 घंटे में मांगी यूपी भर के संरक्षण गृहों की रिपोर्ट

43
SHARE

देवरिया जिले से सामने आए मामले ने यूपी भर को झकझोर कर रख दिया है. जहां एक ओर ये मामला सियासी गलियारों की सुर्खियों में है वहीं दूसरी ओर सरकार भी इस मुद्दे पर संवेदनशील और सख्त नजर आ रही है. इस कांड के सामने आने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों से 12 घंटे के भीतर महिला और बाल संरक्षण गृहों की जांच रिपोर्ट मांगी है. इस आदेश के बाद सभी अधिकारियों ने जांच शुरू करा दी है और रिपोर्ट तैयार की जा रही हैं.

इस बीच देवरिया के जिलाधिकारी सुजीत कुमार को हटा दिया गया है और अमित किशोर को देवरिया का नया डीएम बनाया गया है. इस मामले में तीन गिरफ्तारियां भी की जा चुकी हैं.

ये है मामला

देवरिया के इस बालिका गृह में 42 लड़किया थीं जिनमें से 24 लड़कियों को बरामद कर लिया गया है जबकि 18 लड़कियां अभी भी गायब हैं. पुलिस इन लड़कियों की तलाश में जुटी है. मामला तब खुला जब एक लड़की यहां से निकल भागी और पुलिस के पास पहुंची.

रुला देने वाली है कहानी

इस बच्ची ने पुलिस को जो बताया उसे सुन कर सभी के होश उड़ गए. महिला थाना प्रभारी ने तुरंत एसएसपी को मामले की जानकारी दी. इसके बाद छापेमारी की गई और 24 लड़कियों को मुक्त कराया गया. इन लड़कियों ने बताया कि रात में गाड़ी से गोरखपुर ले जा कर कुछ लड़कियों से गलत काम कराया जाता था.

देह व्यापार का है मामला?

लड़कियों ने पुलिस को बताया कि किस तरह कुछ लड़कियों को रात में गोरखपुर भेजा जाता था और जो वो वापस आती थीं तो उनकी आखों में आंसू होते थे. बताया जा रहा है कि मुंह बंद रखने के एवज में लड़कियों को कुछ पैसे भी दिए जाते थे. अब पुलिस हर तार को खंगाल रही है ताकि इस मामले से जुड़े हर गुनाहगार को सलाखों के पीछे किया जा सके.