शुक्रवार से 2000 के ही पुराने नोट बदले जा सकेंगे, शादी के लिए निकाल सकेंगे ढाई लाख

6
SHARE

बाजार से 500 और 1000 के नोट वापस लिए जाने के फैसले से आम जनता को हो रही परेशानी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने कुछ और राहत देने की कोशिश की है। किसानों के अलावा उन परिवारों को छूट दी गई है, जिनके यहां शादी है। हालांकि, काउंटर पर नोट बदलने की सीमा को घटाकर 2000 रुपये कर दिया गया है।

1- जिन किसानों को क्रॉप लोन मिला है, उन्हें अपने खातों से हर हफ्ते 25 हजार रुपये निकालने की सहूलियत मिलेगी।

2- किसानों को अपने माल की कीमत उनके खातों में चेक या इलेक्ट्रॉनिक तरीके से मिली है, तो वे प्रति हफ्ते 25 हजार रुपये निकाल सकते हैं।

3- एग्रीकल्चर प्रॉडक्ट मार्केट कमिटी (एपीएमसी) से रजिस्टर्ड व्यापारियों को प्रति हफ्ते 50 हजार रुपये तक निकालने की छूट मिलेगी।
4-जिन परिवारों में शादी है, वे अपने बैंक अकाउंट से ढाई लाख रुपये तक निकाल सकते हैं।
5-फसल बीमा की किश्त जमा कराने के लिए टाइम लिमिट को 15 दिन और बढ़ा दिया गया है।

6- काउंटर से पुराने 500 और 1000 के नोट बदलने की सीमा 18 नवंबर (शुक्रवार) से 4500 से घटकर 2000 रुपये रह जाएगी।
7-केंद्र सरकार के ग्रुप सी तक के कर्मचारी दस हजार रुपये तक की अडवांस सैलरी कैश में निकाल सकते हैं। यह उनके नवंबर महीने की सैलरी में अजस्ट कर दी जाएगी।

KYC खाताधारकों को ही मिलेगी छूट
वित्त सचिव ने यह साफ कर दिया कि सभी छूट सिर्फ उन खाताधारकों को मिलेगी, जिनके अकाउंट केवाईसी सत्यापित हैं। शादी वाले परिवारों को दी गई छूट के बारे में वित्त सचिव ने बताया कि घर के सिर्फ एक सदस्य पिता या मां को ही 2.5 लाख रुपये निकालने की छूट मिलेगी। वित्त सचिव के मुताबिक, एटीएम मशीनों से पैसा निकालने में हो रही परेशानी के मद्देनजर आरबीआई की ओर से गठित टास्क फोर्स ने मीटिंग कर एक रोडमैप तैयार किया है। एटीएम को रिकैलिब्रेट करने का काम जल्द पूरा कर लिया जाएगा।