कांग्रेस ने यूपी की 11 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए, पहली लिस्ट जारी

82
SHARE

यूपी में सपा-बसपा गठबंधन के साथ किसी भी तरह के नए गठबंधन की अटकलों को खारिज करते हुए कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पहली सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में 15 लोकसभा सीटों और उन पर कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम हैं। इस लिस्ट में बताया गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी कहां से चुनाव लड़ेंगी।


कांग्रेस की इस पहली सूची के साथ ही यह भी साफ हो गया है कि सोनिया गांधी संन्यास नहीं ले रहीं बल्कि पूरे दमखम से लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। उनकी सीट उनकी परंपरागत लोकसभा सीट रायबरेली ही होगी। उधर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी अमेठी से ही चुनाव लड़ेंगे।


कांग्रेस की इस पहली लिस्ट में उत्तर प्रदेश की 11 और गुजरात की 4 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है। इसमें सबसे बड़ा नाम कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी का है. इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि सोनिया चुनाव नहीं लड़ेंगी. लेकिन अब जारी लिस्ट में बताया गया है कि सोनिया गांधी रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ने जा रही हैं.


इस लिस्ट में शामिल यूपी की 11 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम इस प्रकार हैं। रायबरेली से सोनिया गांधी, अमेठी से राहुल गांधी, फर्रुखाबाद से सलमान खुर्शीद, सहारनपुर से इमरान मसूद, बदायूं से सलीम इकबाल शेरवानी, धौरहरा लोकसभा क्षेत्र से जितिन प्रसाद, उन्नाव से अन्नू टंडन, अकबरपुर से राजाराम पाल, जालौन से बृजलाल खबरी, फैजाबाद से निर्मल खत्री और कुशीनगर लोकसभा क्षेत्र से आरपीएन सिंह कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे।


गुजरात की 4 लोकसभा सीटों में अहमदाबाद वेस्ट (एससी) से राजू परमार, आणंद लोकसभा सीट से भरत सिह एम सोलंकी, वडोदरा से प्रशांत पटेल और छोटा उदयपुर (एसटी) लोकसभा सीट से रणजीत मोहसिन रथवा कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे।

कांग्रेस की इस पहली लिस्ट में शामिल नाम वह हैं जो अपनी परंपरागत सीटों से चुनाव लड़ते रहे हैं और कांग्रेस में इनके बारे में स्थिति साफ है कि इन सीटों पर इनके अलावा कोई और उम्मीदवार नहीं हो सकता। बहरहाल बाकी उम्मीदवारों के नामों पर माथापच्ची जारी है। कांग्रेस ने पहली सूची जारी कर रणनीतिक बढ़त लेने की भी कोशिश की है, इससे अब भाजपा पर भी दबाव रहेगा कि वह अपनी पहली सूची जल्द जारी करे।