CM योगी ने दलितों के साथ भोजन किया, बोले नोटबन्दी के प्रेरणास्रोत थे अम्बेडकर

25
SHARE

हरनामपुर में डा. भीमराव अंबेडकर जनकल्‍याण समिति द्वारा आयोजित समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का जो साहसिक फैसला लिया उसके प्रेरणासगोत बाबा साहब डॉ भीम राव अम्बेडकर थे। बाबा साहब कहते थे कि अगर देश को आर्थिक भ्रष्टाचार से मुक्त बनाना है तो हर दस साल में मुद्रा का संचलन बदल देना चाहिए। बाबा साहब के इन विचारों पर अगर आजादी के बाद किसी ने काम करने की हिम्मत दिखाई तो वह देश के यशश्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। मोदी जी के इस फैसले ने भष्‍टाचारियों की कमर तोड़ दी।

मुख्यमंत्री ने इसके पूर्व बुधवार को कैंपीयरगंज के हरनामपुर में बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर की भव्य प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि 70 वर्षों में देश को अगर छुआछूत, भेदभाव, जातिवाद से मुक्ति मिल सकी तो इसका श्रेय अम्बेडकर को जाता है। तमाम विपत्तियों, भेदभाव, यातना व तिरस्कार का जीवन जीने के बावजूद बाबा साहब ने संविधान के निर्माण में इसे झलकने नहीं दिया।

उनकी इसी महानता ने आज उन्हें अमर कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐसे महापुरुष को सच्ची श्रद्धांजलि देते हुए अम्बेडकर के पंचतीर्थ में गिने जाने वाले मध्यप्रदेश, दिल्ली, इंग्लैंड, नागपुर और मुंबई में भव्य स्मारक बनवाने का काम किया। उन्‍होंने कहा कि देश को कैशलेश बैंकिंग की तरफ ले जाने वाले भीम एप का नाम भी डॉ भीम राव अम्बेडकर के नाम पर ही दिया गया।

प्रत्येक दलित का विकास और उत्थान हमारा नारा नही मिशन है। केंद्र सरकार को किसान, गरीब और दलितों के कल्‍याण के लिए काम करने वाली सरकार बताते हुए मुख्यमंत्री ने केंद्र की मृदा स्वस्थ कार्ड, स्टार्टअप, क्रयकेन्द्र, समर्थन मूल्य, जनधन, सिंचाई, कृषि बीमा योजना के विस्तार और फायदे को सिलसिलेवार ढंग से गिनाया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र की तर्ज पर ही प्रदेश सरकार भी काम कर रही है। सड़को को गद्धमुक्त करने के साथ हमने अब तक 10 करोड़ से अधिक की छात्रवृत्ति का वितरण किया है।

गोरखपुर के कम्पीयरगंज क्षेत्र के हरनामपुर गांव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ डॉ भीमराव अंबेडकर जन कल्याण समिति द्वारा आयोजित सहभोज कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने दलितों के साथ बैठकर भोजन किया। उनके साथ विधायक फतेहबहादुर सिंह सहित कई विधायक एवं भाजपा के पदाधिकारी भी सहभोज में शामिल हुए।