सीएम ने 6 करोड़ 34 लाख पेड़ लगाने की मुहिम की शुरुआत की, आज योगी आद‍ित्यनाथ का जन्मदिन भी

111
SHARE

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण दिवस के मौके पर राजधानी के इंद‍िरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कनेक्ट विद नेचर प्राेग्राम में शाम‍िल होने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने परिजात वृक्ष का पौधा लगाकर वन विभाग द्वारा 6 करोड़ 34 लाख पेड़ लगाने की मुहिम की शुरुआत की।

सीएम ने वन मित्र मोबाइल एेप का भी शुभारंभ किया। इस ऐप के ज‍र‍िए लोगों को वन विभाग और पर्यावरण से र‍िलेटेड जानकारियां मिलेंगी। इसके अलावा अगर कहीं पेड़ काे अवैध रूप से काटा जा रहा है या अवैध रूप से जंगल की जमीन पर कब्जा किया जा रहा ताे इसकी शिकायत भी दर्ज कराई जा सकेगी। इसके साथ ही आद‍ित्यनाथ ने 1926 टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी लॉन्च क‍िया।

सोमवार को योगी आद‍ित्यनाथ का 44वां जन्मदिन भी है। योगी आद‍ित्यनाथ ने कहा, ”जीवन की चकाचौंध में हमने काफी कुछ भुला दिया है। पर्यावरण को लेकर सरकार गंभीर है और इसके ल‍िए हमें चिंतित होना भी चाहिए। वन और पर्यावरण के क्षेत्र में हम काम कर रहे हैं। पर्यावरण को लेकर वृक्षारोपण शुरू किया गया है। पर्यावरण के बारे में तो भारतीयों से ज्यादा कोई नहीं जानता। पर्यावरण को नहीं सुधारेंगे तो हमारे लिए संकट खड़ा हो जाएगा।”

योगी आद‍ित्यनाथ ने कहा, ”हम विदेशों की टेक्नोलॉजी पर निर्भर रहना चाहते हैं। हम सोचते हैं कि उसे यहां लाया जाए, लेकिन हम अपनी ऋषि परंपरा को नहीं अपनाते हैं। अाज यूपी की कोई नदी शुद्ध नहीं है। हम नदियों के किनारे शौच के लिए जाते हैं, साबुन से नहाते हैं, ऐसे में नदियां कैसे साफ होंगी। जब अमेरिका ने पर्यावरण के लिए चीन और भारत को दोषी बताया तो उस वक्त पीएम मोदी ने जवाब देते हुए कहा कि हमारे ग्रंथों, वेदों और किताबों में बहुत पहले से ही पर्यावरण को लेकर जागरूकता है। कल मैं इलाहाबाद में था, वहां का टेम्परेचर 46.9 ड‍िग्री था, लखनऊ में भी टेम्परेचर 47 ड‍िग्री था। हमें जागना होगा वरना सभी जीवों के लिए ये घातक है।”