नवंबर में जनता को कई सौगातें देंगे मुख्यमंत्री अखिलेश यादव

7
SHARE

चुनावी साल से पहले पारिवारिक झगड़े में उलझे मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इस महीने प्रदेश की जनता को कई बड़ी सौगातें देने जा रहे हैं। इनमें से अधिकतर परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं। 2017 में विधानसभा चुनाव को देखते हुए दिसंबर माह में आचार संहिता लग सकती है, ऐसे में प्रदेश सरकार नवंबर माह में ही जनता के लिए ‘तोहफों’ की बरसात कर सकती है।मंगलवार को मुख्यमंत्री अखिलेश ने इसी दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए सूबे के पंजीकृत मजदूरों को बड़ा तोहफा दिया। प्रदेश सरकार के मंत्री शाहिद मंजूर ने जानकारी देते हुए बताया कि अब प्रदेश सरकार पंजीकृत मजदूरों को गेहूं, चावल और चीनी मुफ्त देगी। इसके अलावा अखिलेश सरकार मजदूरों के बच्चों को कक्षा एक से छह तक पढ़ाई के लिए हर महीने पैसा देगी। गौरतलब है कि श्रम विभाग में लाखों मजदूर पंजीकृत हैं।

गोमती रिवर फ्रंट का लोकार्पण

आचार संहिता लगने से पहले मुख्यमंत्री अखिलेश यादव प्रदेश की जनता को कई सौगातें देने के मूड में हैं। 16 नवंबर को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव गोमती रिवर फ्रंट के पहले चरण का लोकार्पण करेंगे। वहीं, राजधानी में ही मुख्यमंत्री अखिलेश 18 नवंबर को लिटरेरी फेस्टिवल का उद्घाटन भी करेंगे।

डॉयल 100 का शुभारंभ

19 नवंबर को पुलिस आधुनिकीकरण की महात्वाकांक्षी स्कीम डॉयल-100 परियोजना का लखनऊ व बरेली से शुभारंभ करेंगे। इसके अलावा इसी दिन आगरा, इलाहाबाद, गोरखपुर, झांसी, कानपुर, मेरठ, वाराणसी के अलावा रामपुर व मुरादाबाद मे इस परियोजना को अखिलेश सरकार के मंत्री हरी झंडी दिखाएंगे।

बच्चों को बाटेंगे किताबें व यूनीफॉर्म

शिक्षा के अधिकार दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री 20 नवंबर को राजधानी लखनऊ में बच्चों को किताबें, स्कूल बैग व यूनीफॉर्म बांटेंगे। इस दौरान प्रदेश सरकार शिक्षकों को भी सम्मानित करेगी।

मुलायम को जन्मदिन का तोहफा

21 नवंबर को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे का लोकार्पण कर अपने पिता मुलायम सिंह यादव को जन्मदिन का तोहफा देंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री उस स्थान पर भी जाएंगे, जहां भारतीय वायुसेना अपने लड़ाकू विमान उतारेगी। कन्नौज व हरदोई के बीच एअर स्ट्रिप बनाई गई है, जहां से विशेष विमानों की लैंडिंग व टेकऑफ किया जा सकता है।

उद्घाटन को तैयार परियोजनाएं

लखनऊ में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार है, मुख्यमंत्री इसी महीने इसका भी उद्घाटन कर सकते हैं।

बहुप्रतीक्षित इटावा लायन सफारी भी उद्घाटन को तैयार है। इसके भी उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री से समय मांगा गया है।

लखनऊ मेट्रो के ट्रायल के लिए रेल डिब्बे इसी महीने आ जाएंगे, जिसका ट्रायल दिसंबर से शुरू हो जाएगा।

युवाओं की ट्रेंनिंग के लिए आईटी सिटी स्थित एचसीएल परिसर बनकर तैयार हो गया है।

गोमती चैनलाइजेशन के अंतर्गत एक हिस्से का काम पूरा हो चुका है, जिसे भी इस महीने जनता के लिए खोला जा सकता है।

सीजी सिटी स्थित कैंसर हास्पिटल की ओपीडी का काम भी तेजी से चल रहा है।