‘स्वच्छ भारत अभियान’ इंदौर सबसे साफ़, गोंडा सबसे गंदा

100
SHARE

देश के 434 शहरों एवं नगरों में कराये गए स्वच्छता सर्वेक्षण में केंद्र सरकार से ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत देश के सबसे साफ शहरों की सूची में मध्य प्रदेश के इंदौर पहले और भोपाल दूसरे नंबर पर हैं। नई दिल्ली 7वें स्थान पर है। यूपी की राजधानी लखनऊ 269वें स्थान पर है, और गोंडा सबसे गंदा बन गया है, उसको सबसे आखिरी स्थान मिला है|

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने इसे जारी किया। देशभर में कराए गए सर्वे में शामिल 83 प्रतिशत से अधिक लोगों ने माना था कि स्वच्छ भारत अभियान चलाए जाने के बाद से उनका क्षेत्र पिछले वर्ष की तुलना में अधिक स्वच्छ हुआ है। सर्वे में कहा गया है कि 404 शहरों और कस्बों के 75 प्रतिशत आवासीय क्षेत्र में अधिक स्वच्छता देखी गई। इसके साथ ही 185 शहरों में रेलवे स्टेशन के आसपास का पूरा इलाका स्वच्छ बताया गया है।

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर को देश के सबसे स्वच्छ शहर की रैकिंग में पहला मुकाम हासिल हुआ है। वहीं राज्य की राजधानी भोपाल इस लिस्ट में नंबर दो पर काबिज है।

इंदौर शहर की कड़ी मेहनत और प्रशासन के दृढ़ संकल्प ने इसे स्वच्छ शहरों की श्रेणी में नंबर वन का ताज दिलाया है। आपको बता दें कि इंदौर वही शहर है जो कि 2011-12 में इस श्रेणी में 61वें पायदान पर था। वहीं 2016 यानि पिछले साल इस शहर को इस श्रेणी में 25वां स्थान मिला। अब शहर की बदली तस्वीर ने इंदौर को स्वच्छता के मामले में नंबर वन शहर बना दिया है।