आज से बदल सकते हैं पुराने 500 और 1000 के नोट , शनिवार और रविवार भी खुले रहेंगे बैंक

8
SHARE

केंद्र सरकार की ओर से अमान्य घोषित किए गए 500 और 1000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने विशेष व्यवस्था की है। आरबीआई ने बुधवार को बयान जारी कर कहा कि जनता के लिए सभी बैंक शनिवार (12 नवंबर) और रविवार (13 नवंबर) को भी खुले रहेंगे।

केंद्रीय बैंक के मुख्य महाप्रबंधक राजिंदर कुमार की ओर से जारी बयान में कहा है कि आम लोगों की बैंकिंग लेनदेन की जरूरत को देखते हुए शनिवार और रविवार को भी बैंक खुले रहेंगे। बयान के मुताबिक बैंकों को कहा गया है कि वह अन्य कार्य दिवसों की तरह ही शनिवार और रविवार को भी पूरे ड्यूटी आवर्स में काम करें। इसके अलावा उन्हें सभी तरह के लेनदेन चालू रखने के लिए कहा है।

आईसीआईसीआई बैंक ने 500 और 1000 रुपये के मौजूदा नोटों को बदलने की सुविधा के लिए 10 और 11 नवंबर को सभी शाखाओं को दो घंटे अधिक तक खोलने का आदेश दिया है। वहीं नोटबंदी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दी गई है। लोगों ने कहा है कि 11,12 और 13 को शादियां है।

फर्स्ट क्लास के रेलवे टिकट खूब बिके

रेलवे स्टेशन पर फस्र्ट क्लास के टिकट खूब बिके। 500 और 1000 के नोट निकालने का ये तरीका लोगों ने भरपूर आजमाया।

बाजार में सब्जियों की बिक्री प्रभावित

बाजार में सब्जियों की बिक्री बुरी तरह प्रभावित हुई है। वहीं दवा की दुकानों पर भी कई जगह दुकानदार नोट लेने से कतराते दिखे। राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स को लेकर भी हालात काफी खराब रहे।

बेहिसाब के जमा करने पर 200 फीसदी जुर्माना

अब 500 और 1000 के 2.5 लाख रुपए से अधिक के नोट लौटाने पर टैक्स लागू किया जाएगा। यदि आप इससे अधिक की राशि जमा करते हैं और आपकी घोषित आय से यह राशि मेल नहीं खाती है तो आप को टैक्स के अलावा भी 200 फीसदी जुर्माना देना होगा।

केंद्रीय राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक ढाई लाख रुपए से अधिक जमा करने वाले हर खाते की रिपोर्ट रखी जाएगी। कर विभाग जमा की जाने वाली राशि का मिलान संबंधित व्यक्ति की ओर से फाइल किए जाने वाले रिटर्न से करेगा। यदि यह राशि घोषित आय से अधिक पाई जाती है तो जरूरी कार्रवाई की जाएगी।