पाक में जनगणना, हर महिला पर तीन बच्चे, एक 36 बच्‍चों का पिता भी

49
SHARE

पाकिस्‍तान में लगभग 19 सालों बाद जनगणना हुई है, जिसमें चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। विश्व बैंक और सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, पाकिस्तान दक्षिण एशिया में सबसे अधिक जन्मदर वाला देश है, जहां हर महिला पर करीब तीन बच्चे हैं। लेकिन पाक में तीन पिता ऐसे भी हैं, जिनके लगभग 100 बच्‍चे हैं।

पाकिस्‍तान में बढ़ती जनसंख्‍या परेशानी का सबब बनती जा रही है। पिछले दिनों हुई जनगणना की रिपोर्ट जुलाई में आने की उम्‍मीद है। लेकिन इससे पहले जनसंख्‍या को लेकर हैरान करने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं। जानकारों का अनुमान है कि देश की जनसंख्या करीब 20 करोड़ हो जाएगी, जो 1998 में 13.5 करोड़ थी। हालांकि अब भी पाकिस्‍तान के मुकाबले हिंदुस्‍तान में मुस्लिमों की संख्‍या बेहद ज्‍यादा है।

पाकिस्‍तान में कई जगह तो जनसंख्‍या में वृद्धि के आंकड़े काफी चौंकाने वाले हैं। वहां तीन शख्‍स ऐसे हैं, जिनके 96 बच्‍चे हैं, लेकिन इन्‍हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है। इतने ज्‍यादा बच्‍चे होने की वजह पूछने पर ये बड़े आराम से कहते हैं, ‘ये अल्‍लाह की देन है और वही इनकी जरूरतें पूरी कर देगा।’

इन्‍हीं में से एक 36 बच्‍चों के पिता गुलजार खान कहते हैं, ‘अल्‍लाह ने इस पूरी कायनात और इंसानों को बनाया है। इसलिए मैं बच्‍चे पैदा होने की प्राकृति में बाधा क्‍यों डालूं?’ साथ ही वह इसमें यह भी जोड़ते चलते हैं कि इस्‍लाम परिवार नियोजन के खिलाफ है। बता दें कि गुलजार कबायली इलाके बन्‍नू में रहते हैं और उनकी तीसरी पत्‍नी अभी गर्भवती हैं।

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को देखें तो यह इस दशक में तेजी से बढ़ी है और पिछले महीने पाकिस्तान ने अपने विकास बजट में 40 प्रतिशत की वृद्धि भी की थी। वहीं, पर्यवेक्षक आगाह करते हुए कहते हैं कि बढ़ती जनसंख्या प्रगति में बाधक है।

source-DJ