छात्रों ने कहा शर्मनाक हरकत, बवाल, प्रदर्शन

35
SHARE

अलीगढ़ के धर्म समाज डिग्री कॉलेज में मेल टॉयलेट में सीसीटीवी कैमरे की जानकारी जब छात्रों को मिली तो उन्होंने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया.

कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ हेम प्रकाश ने विवाद बढ़ने पर मीडिया से कहा कि नकल को रोकने के लिए टॉयलेट में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. छात्र चोरी करने के लिए कपड़े में चिट छिपाकर लाते हैं और टॉयलेट का इस्तेमाल नकल करने के लिए किया जाता है. इसलिए, हमने तीसरी आंख से टॉयलेट पर नजर रखने का फैसला किया. इसका प्राइवेसी से कोई लेना-देना नहीं है, इसलिए छात्रों को प्रदर्शन करने की जरूरत नहीं है.

वहीं प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने कहा कि यह शर्मनाक हरकत है. कॉलेज प्रबंधन द्वारा यह निजता पर हमला है. हम इसका विरोध करते हैं. जब तक टॉयलेट से सीसीटीवी कैमरे नहीं हटाए जाते हैं, तब तक कोई छात्र परीक्षा में शामिल नहीं होगा. छात्रों ने कॉलेज प्रशासन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की भी चेतावनी दी है.

 

छात्रों का कहना है कि नकल रोकने के लिए दूसरे तरीके भी हैं. कॉलेज प्रबंधन नकल रोकने के लिए टॉयलेट में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगा सकता. कॉलेज प्रबंधन को कोई हक नहीं है कि वह किसी भी कीमत पर निजता पर हमला करे. हम कॉलेज प्रबंधन की दलीलों को खारिज करते हैं और जल्द से जल्द सीसीटीवी कैमरे हटाने की मांग करते हैं.

कॉलेज प्रबंधन ने कहा कि कुछ छात्रों ने ही शिकायत की थी कि टॉयलेट में चिट रखा जाता है. परीक्षा के दौरान छात्र नकल करने के लिए टॉयलेट जाते हैं और चिट की मदद लेते हैं. इस तरह की शिकायत मिलने के बाद हमने सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया है.