CBSE रिजल्ट: 99.6 फीसदी मार्क्स के साथ नोएडा की रक्षा टॉपर

27
SHARE

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अपने सभी जोन का रिजल्ट जारी हो गया। एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा की छात्रा रक्षा गोपाल ने सीबीएसई बोर्ड में टॉप किया है। रक्षा को 99.6 फीसदी मार्क्स मिले हैं।

दूसरे नंबर पर 99.4 फीसदी नंबरों के साथ भूमि सावंत, जबकि 99.2 फीसदी अंकों के साथ आदित्य जैन थर्ड पोजिशन पर रहे हैं। दोनों छात्र चंडीगढ़ के हैं। मानव संसाधन और विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने फोन पर टॉपर्स से बात की है और उन्हें कामयाबी की बधाई दी है।

इस साल 9 मार्च से 29 अप्रैल तक आयोजित बोर्ड परीक्षा में 10,98,891 छात्र बैठे थे। सीबीएसई के दिल्ली रीजन में सबसे ज्यादा 2,58,321 छात्र थे। इस बार देशभर में करीब 82 फीसदी छात्र पास हुए हैं, पिछले साल कुल 83 फीसदी छात्र सीबीएसई परीक्षा में सफल हुए थे।

रिजल्ट सुबह साढ़े 10 बजे जारी हुआ है। सीबीएसई ने रिजल्ट तीन सरकारी वेबसाइट पर अपलोड किया है। छात्र इन वेबसाइट www.results.nic.in और www.cbseresults.nic.in व www.cbse.nic.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

सीबीएसई प्रबंधन के मुताबिक, हाईकोर्ट के निर्देश के अनुसार इस साल भी मॉडरेशन पॉलिसी के तहत छात्रों को अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे। इन अंकों का लाभ देने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय की मॉडरेशन कमेटी भी गठित की जा चुकी है।