एनडीटीवी के को-फाउंडर प्रणय रॉय के घर सीबीआइ का छापा

44
SHARE

एनडीटीवी के को-फाउंडर और एग्जिक्यूटिव चेयरपर्सन प्रणय रॉय के घर पर सीबीआइ का छापा पड़ा है। प्रणय रॉय पर फंड डायवर्जन का आरोप है। इस मामले में सीबीआइ ने केस दर्ज कर लिया है।

सीबीआइ ने बताया कि दिल्ली और देहहरादून में छापेमारी की है। प्रणय रॉय पर आइसीआइसीआइ बैंक को 48 करोड़ का घाटा पहुंचाने का आरोप लगा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एनडीटीवी के संस्थापक और जाने-माने पत्रकार प्रणव राय के घर पर आज पड़े सीबीआई छापे की निंदा की। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि हम एनडीटीवी समूह और डाक्टर राय के यहां छापे का विरोध किया। बनर्जी ने उन्होंने ट्वीट कर कहा कि डाक्टर प्रणव राय के घर पर सीबीआई छापे की खबर से हैरान हूं। वह एक सम्मानित और अच्छी छवि वाले व्यक्ति हैं।

केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने इस मामले पर बात करते हुए कहा कि सरकार किसी मामले में दखल नहीं देती है, सीबीआइ को कुछ जानकारी मिली होगी इसलिए उसने ऐसा कदम उठाया है। कानून अपना काम रहा है।

कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडिस ने कहा कि मीडिया जानती है देश में क्या चल रहा है और मीडिया को निर्णय करना है कि क्या सही है और क्या गलत? इस मामले पर भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा है कि कानून का डर हर किसी के अंदर होना चाहिए फिर वो चाहे कितनी बड़ी ही शख्सियत क्यों न हो।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए एनडीटीवी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि कुछ पुराने, अंतहीन, झूठे आरोपों के आधार पर एनडीटीवी और उसके प्रमोटरों को प्रताड़ित करने की प्रक्रिया में आज सुबह सीबीआइ भी शामिल हो गई। लेकिन विभिन्न एजेंसियों की इस प्रताड़ना के खिलाफ एनडीटीवी और उसके प्रमोटर अपना अथक संघर्ष जारी रखेंगे।

हम लोकतंत्र और अभिव्यक्ति की आजादी पर चोट करने वाली ऐसी कोशिशों के आगे हथियार नहीं डालेंगे। वे लोग जो इस देश की तमाम संस्थाओं को बर्बाद करने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए हमारा एक ही संदेश है- हम अपने देश के लिए संघर्ष करते रहेंगे। हम ऐसी ताकतों पर जीत हासिल करेंगे।
आपको बता दें कि सोमवार सुबह 8.00 बजे के करीब केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआइ की टीम एनडीटीवी न्यूज चैनल के प्रमोटर प्रणय रॉय के ग्रेटर कैलाश-1 स्थित घर पर पहुंची और छापेमारी की। प्रणय रॉय पर फंड डायवर्जन और बैंक से फ्रॉड का आरोप है। सीबीआइ की टीम प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय से बैंक फ्रॉड के मामले में भी पूछताछ कर रही है।

सोमवार सुबह 8.00 बजे के करीब केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआइ की टीम एनडीटीवी न्यूज चैनल के प्रमोटर प्रणय रॉय के ग्रेटर कैलाश-1 स्थित घर पर पहुंची और छापेमारी की। प्रणय रॉय पर फंड डायवर्जन और बैंक से फ्रॉड का आरोप है। सीबीआइ की टीम प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय से बैंक फ्रॉड के मामले में भी पूछताछ कर रही है।

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने फेमा प्रावधानों का उल्लंघन करने को लेकर एनडीटीवी के खिलाफ 2,030 करोड़ रुपये का नोटिस जारी किया था। ईडी का ये नोटिस प्रणय रॉय, राधिका रॉय और सीनियर एग्जीक्यूटिंव केवीएल नारायण राव के खिलाफ जारी किया गया था।