IPL का प्रसारण अधिकार अब स्टार इंडिया के पास, 16,347 करोड़ की लगाई बोली

104
SHARE

स्टार इंडिया ने 16,347.50 करोड़ रु. की बोली लगाकर आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के प्रसारण का अधिकार खरीद लिया है. स्टार इंडिया को टीवी और डिजिटल के लिए 2018 से 2022 तक राइट्स हासिल हुए हैं. उल्लेखनीय है कि इससे पहले सोनी के पास टीवी और डिजिटल के अधिकार थे.

2009 में सोनी चैनल ने आईपीएल के प्रसारण अधिकारों को 1.63 अरब डॉलर में नौ साल के लिए वर्ल्ड स्पोर्ट्स ग्रुप से खरीदा था. वर्ल्ड स्पोर्ट्स ग्रुप ने बीसीसीआई से 10 साल के लिए आईपीएल के प्रसारण अधिकार हासिल किए थे.

इस मौके पर स्टार इंडिया के चेयरमैन उदय शंकर ने कहा, ‘हमारा मानना है कि आईपीएल एक शक्तिशाली संपत्ति है और हम यह भी जानते हैं कि डिजिटल और टीवी के स्तर पर इस टूर्नामेंट के मूल्य को प्रशंसकों के बीच और अधिक रूप से बढ़ाया जा सकता है. हम इस अधिकार को हासिल करने के बाद देश में इस खेल के विकास के प्रति अधिक प्रतिबद्ध रहेंगे.’

आईपीएल मीडिया अधिकारों को दो भागों ब्रॉडकास्ट और डिजिटल (इंटरनेट और मोबाइल) में बांटा गया. एक रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों श्रेणियों में कुल मिलाकर 24 कंपनियों ने इसमें अपनी दिलचस्पी दिखाई. जिनमें फेसबुक, अमेजन, ट्विटर,याहू, रिलायंस जियो, स्टार इंडिया, सोनी पिक्चर्स, डिस्कवरी, स्काई, ब्रिटिश टेलीकॉम, ईएसपीएन डिजिटल मीडिया जैसी कंपनियां शामिल हैं.